मुंबई इंडियंस अभी भी प्लेऑफ में इन हालातों में अपनी जगह को बना सकता है - क्रिकट्रैकर हिंदी

मुंबई इंडियंस अभी भी प्लेऑफ में इन हालातों में अपनी जगह को बना सकता है

Mumbai Indians
Mumbai Indians celebrate fall of a wicket. (Photo by Kuntal Chakrabarty/IANS)

मुंबई इंडियंस टीम की इस सीजन में प्लेऑफ में पहुँचने की उम्मीद बेहद ही कम हो चुकी है क्योंकिं कल वानखेड़े मैदान में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ उन्हें इस सीजन कि अपनी 7 वीं हार का सामना करना पड़ा जिस वजह से टीम अब 16 पॉइंट्स पर नहीं पहुँच सकती किसी भी स्थिति में जो किसी भी टीम के लिए प्लायोफ़ में पहुँचने के कम से कम पॉइंट्स लेने होते है. लेकिन इस बात के अभी भी अवसर बने हुए है कि मुंबई इंडियंस की टीम इस सीजन में 14 पॉइंट्स पर अभी भी पहुँच सकती है और टीम को इस दौरान अपने नेट रन रेट को भी अच्छा रखना होगा जिस वजह से प्लेऑफ में मुंबई इंडियंस की टीम टीम किन्तु परन्तु वाली स्थिति से पहुँच सकती है.

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इस समय आईपीएल में अभी तक 12 मैच खेल चुकी है जिसमें टीम 5 जीत के साथ टीम इस समय 6 वें स्थान पर कायम है और अब उसके पास इस सीजन में सिर्फ 2 मैच ही और बाकी है जिसमें यदि टीम जीत हासिल करती है तो वह इस सीजन में 14 पॉइंट्स पर पहुँच जाएगी लेकिन इसका ये मत;अब नहीं होगा कि टीम प्लेऑफ में अपनी जगह को बना लेगी लेकिन मुंबई को बाकी टीमों के बीच मैच के रिजल्ट पर भी निर्भर रहना होगा. टीम के लिए सिर्फ जो अच्छी बात है वह कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ मिली 102 रनों की जीत जिस कारण टीम का नेट रन रेट बेहद अच्छा है और टीम इन हालातों में अपनी जगह को प्लेऑफ में बना सकेगी.

नोट – मुंबई इंडियंस को अपने अगले दोनों मैच किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ जीतने होंगे.

1 – किंग्स इलेवन पंजाब और केकेआर अपने सभी मैच हार जायें

किंग्स इलेवन पंजाब के पास अभी इस सीजन में 3 मैच बाकी है जो उसे आरसीबी, मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेलने है जिसमें उसे इन सभी मैच में हार का सामना करना पड़े वहीँ मुंबई की टीम इस बात की प्रार्थना करेगी कि केकेआर की टीम भी अपने बाक़ी बचे दोनों मैच हार जायें जो उसे राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलने है. जो इन दोनों ही टीमों को इस सीजन से बाहर करने के लिए काफी होगा क्योंकिं 14 मैच के बाद टीम के सिर्फ 12 पॉइंट्स ही रह जायेंगे. ऐसे में प्लेऑफ में 2 स्थान के लिए जगह खुल जायेगी जिसमें मुंबई की टीम को अच्छे नेट रन रेट का लाभ मिल सकता है और वह तीसरे स्थान पर पहुँच जाएगी तो वहीँ चौथे पायदान के लिए राजस्थान या आरसीबी की टीम पहुँच सकती है.

2 – किंग्स इलेवन पंजाब अपने 3 में से 2 मैच जीते, राजस्थान रॉयल्स और केकेआर कम से कम 1 मैच हारे.

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम यदि सोमवार को होने वाले आरसीबी के मैच में जीत हासिल कर लेती है तो आरसीबी की टीम इस सीजन से बाहर हो जाएगी और इसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब अपने बचे बाकी बचे 2 मैच में किसी एक में भी हारती है तो भी वह क्वालीफाई कर जाएगी. रॉयल्स और कीकार की टीम को अपने बाक़ी बचे 2 मैच में से किसी एक में हार का सामना करना चाहिए जिससे उनके इस सीजन के खत्म होने पर सिर्फ 14 पॉइंट्स ही रह जायेंगे और इस स्थिति में मुंबई को उसके बेहतर नेट रन रेट का लाभ मिल सकता है.

3 – पांच टीम 14 पॉइंट्स पर खत्म करे

ये तस्वीर इस समय प्लेऑफ में काफी कम बनती हुयीं दिख रही है लेकिन क्रिकेट के खेल में किसी भी सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता है और इस बात की सम्भावना है कि पांच टीम इस सीजन में 14 पॉइंट्स पर खत्म कर सकते है. जिसके बाद नेट रन रेट के आधार पर टीमों को प्लेऑफ में पहुँचने की जगह मिल सकती है. किंग्स इलेवन पंजाब की टीम आरसीबी और मुंबई के खिलाफ अपने मुकाबले हारे और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच में जीत हासिल करे जिससे टीम के 14 पॉइंट्स ही हो पायेंगे. इसके बाद आरसीबी की टीम राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीत हासिल करे इससे उसके भी 14 पॉइंट्स हो जायेंगे. ऐसा ही कोलकाता के साथ भी हो जो राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपने मैच को हार जायें लेकिन सनराइजर्स के खिलाफ जीत हासिल कर ले.

वहीँ दूसरी तरफ मुंबई की टीम किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जीत हासिल कर जिसके बाद पॉइंट्स टेबल पर पञ्च टीमों के 14 पॉइंट्स हो जायेंगे और प्लेऑफ में पहुंचने वाली तीसरी और चौथी टीम का चयन नेट रन रेट के हिसाब से होगा.