in , , , ,

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 54वें मैच में सनराइज़र्स हैदराबाद अपने इन 11 खिलाड़ियो को उतारेंगी

दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ दो बड़े स्कोर के साथ शिखर धवन की शानदार वापसी हुई है

Sunrisers Hyderabad
Sunrisers Hyderabad’s Shakib Al Hasan celebrates fall of Shreyas Iyer’s wicket. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)

आईपीएल सीजन 11 में नंबर वन पर अपना कब्जा जमाए सनराइजर्स हैदराबाद की टीम शनिवार को सीजन का 54वां मैच कोलकाता नाइट राइडर्स से हैदराबाद के मैदान में खेलेगी. सनराइजर्स हैदराबाद से कोलकाता दो पायदान नीचे है लेकिन कोलकाता की टीम अपने जबरदस्त परफॉर्मेंस में है. सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पिछला मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से हार गई जो टीम को एक बड़े झटके से कम नहीं है. क्योंकि सीजन के आखिरी तक में सभी टीमों को जीत की लालसा होती है मगर शुरुआती दौर से कमजोर चल रही है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से हारने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अब अपनी नई रणनीति तैयार करेगी क्योंकि हैदराबाद कोलकाता को किसी भी हाल में पटकनी देना चाहती है जिसके लिए सनराइजर्स हैदराबाद अपनी नई रणनीति के साथ कोलकाता के खिलाफ इन्हीं 11 खिलाड़ियों को उतारेगी.

सलामी बल्लेबाज: (एलेक्स हेल्स और शिखर धवन)

इस आईपीएल सीजन में हेल्स का प्रदर्शन औसतन समान्य रहा है हेल्स सबसे विस्फोटक सलामी बल्लेबाजों में से एक है हालांकि हेल्स डेविड वार्नर के स्थान पर एक तरह के प्रतिस्थापन के समान है लेकिन वह वार्नर के तरह खेल को दोहराने में असफल रहा है जिससे की टीम को उनसे करने की उम्मीद है लेकिन उन्होंने जो कुछ भी खेल का प्रदर्शन किया है वो काफी नही है और उनसे बेहतर की उम्मीद है.
दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ दो बड़े स्कोर के साथ शिखर धवन की शानदार वापसी हुई है और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ सनराइजर्स के लिए धवन और केन विलियमसन ने एक बड़ी पारी खेली थी जिसमे धवन 79 रन और विलियमसन 51 रन बनाये थे जिसके बाद कहा जा सकता है कि एसआरएच के पास दो विश्वस्तरीय बल्लेबाज हैं जो उन्हें लाइन पर लाने के लिए पर्याप्त होना चाहिए.

मध्य क्रम: (केन विलियमसन, मनीष पांडे और श्रीवत्स गोस्वामी)

हैदराबाद की टीम में सर्वश्रेष्ठ ख़िलाड़ियाँ की बात करें तो केन विलियमसन इनमे से एक है इस सीजन में विलियमसन एक शानदार बल्लेबाज के साथ साथ बेहतरीन नेतृत्व भी कर रहे हैं साथ ही विलियमसन 8 अर्द्धशतक पहले से ही इस सीजन में बना चुके है यह आईपीएल का एक नया रिकॉर्ड है जहां वार्नर 2016 में 9 अर्द्धशतक बनाये थे जो सीजन का सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड था.

मनीष पांडे का फार्म एक महत्वपूर्ण वापसी है जो कि  रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ पिछले मैच में 38 गेंद में नाबाद 62 रन लगाए थे मनीष पांडे वास्तव में सनराइजर्स की जरूरत है टीम में विलियमसन और धवन के शानदार बल्लेबाजी के साथ सुदृढ़ सहयोगी बल्लेबाज के रुप में मनीष पांडे का महत्वपूर्ण भूमिका है.
श्रीवत्स गोस्वामी को अभी तक बल्लेबाजी करने के लिए इस सीजन में मौका नह मिला है और अब यह देखना दिलचस्प होगा कि गोस्वामी इस बल्लेबाजी क्रम में क्या कर सकते हैं.

ऑलराउंडर: (शाकिब अल हसन, यूसुफ पठान)

शाकिब अल हसन का प्रदर्शन इस सीजन में हैदराबाद के लिए काफी शानदार रहा है इस साल के इस टूर्नामेंट के महत्वपूर्ण अभियान के हीरो रहे है हसन विरोधी खेमे के बल्लेबाजों को रोकने के लिए सकीबुल हसन की गेंदबाजी काफी शानदार रही है हालांकि पिछले मैच में सकीबुल हसन ने 4 ओवर में 35 रन दिए थे और कोई सफलता नहीं मिली थी लेकिन इस बार वह अपने चतुराई भरे गेंदबाजी से बल्लेबाज पर रनों का अंकुश तो लगाएंगे लेकिन अपने शानदार गेंदबाजी से टीम को सफलता भी दिलाएंगे साथ ही बल्ले के साथ यह खिलाड़ी काफी आक्रमक नजर आता है.
यूसुफ पठान इस सीजन में कुछ खास न कर पाए है इसका बहुत बड़ा कारण है यह है कि इन्हें बल्ले के साथ कोई बड़ा मौका नहीं हाथ लगा है हालांकि यूसुफ पठान आईपीएल के भयानक आक्रमक बल्लेबाज के रूप में जाने जाते है यह अपनी टीम में मैच फिनिशर की भूमिका निभाते हैं देखते है कि इस मैच में इन्हें कोई खास मौक़ा मिलता है या नही.

गेंदबाज: (भुवनेश्वर कुमार, राशिद खान, सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा)

यकीनन आईपीएल में सबसे अच्छे तेज गेंदबाज के रूप मे भुवनेश्वर कुमार ने वापसी किया है भुवनेश्वर कुमार गेंदबाज बाशिल थंप्पी की जगह पर वापसी की है दरसअल थंप्पी ने आरसीबी के खिलाफ पिछले में मैच में 4 ओवर में 70 रन दे डाला था वो भी बिना किसी सफलता के. अब देखना होगा की भवनेश्वर कुमार गेंद के साथ किस प्रकार का खेल दिखाने में सफ़ल होते है.
इस सीजन में राशिद खान ने शानदार प्रदर्शन किया है और अपने फ्रेन्चाइजी के लिए अपने नाम पर लगाए गए कीमत के साथ पूरा न्याय किया है पिछले मैच में इन्होंने आरसीबी के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए दिग्गज बल्लेबाज ए बी डिविलियर्स विराट कोहली और मोइन अली का विकेट लेकर अपने गेंदबाजी का लोहा मनवाया था और अगर इसी तरह का खेल रसीद खान खेलते रहे तो इस मैच में एक और जादूई पारी देखने के लिए तैयार रहना होगा.

Sandeep Lamichhane

दिल्ली डेयरडेविल्स की चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शानदार जीत के बाद फैन्स ने इस तरह से दी प्रतिक्रिया

Royal Challengers Bangalore

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 53वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु अपने इन 11 खिलाड़ियो को उतार सकती है