IPL 2022 में प्रत्येक टीम से एक खिलाड़ी जो अपने अच्छे प्रदर्शन से कर सकता है, भारतीय टीम में वापसी - क्रिकट्रैकर हिंदी

IPL 2022 में प्रत्येक टीम से एक खिलाड़ी जो अपने अच्छे प्रदर्शन से कर सकता है, भारतीय टीम में वापसी

IPL 2022 का सीजन कई भारतीय खिलाड़ियों के लिए उनके अंतरराष्ट्रीय करियर को देखते हुए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है।

Dinesh Karthik. (Photo Source: IPL/BCCI)
Dinesh Karthik. (Photo Source: IPL/BCCI)

भारत में क्रिकेट एक धर्म है और आईपीएल देश का त्योहार। देशी-विदेशी खिलाड़ियों से सजी इस प्रतियोगिता में, एक से बढ़कर एक दिग्गजों ने हुनर दिखाया है और आज भी यह सिलसिला बदस्तूर जारी है। हर साल करीब दो महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट की एक पारी में 20 ओवरों में कई रिकॉर्ड बनते और बिखरते रहे हैं। इसके हर मैच में चौकों-छक्कों की बरसात और धड़कने रोक देने वाले रोमांच के बीच कुछ नये चेहरे हीरो के रूप में उभरते रहे हैं।

आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) या यूं कहें इंडिया की एक ऐसी लीग जिसने पिछले 15 वर्षों में न सिर्फ देश को बल्कि विदेश के कई दिग्गज टीमों को कई चमकते सितारे दिए हैं। वर्ष 2008 से शुरू हुई इस लीग के पहले संस्करण में कुल आठ टीमों ने हिस्सा लिया। इन 8 टीमों में सचिन तेंदुलकर से लेकर शेन वॉर्न जैसे नामी खिलाड़ियों ने टीमों की कमान भी संभाली और साथ ही कई नए हुनरमंद खिलाड़ी भी खोजे।

इस लीग की बदौलत ही विराट कोहली, मुरली विजय, मनीष पांडे सहित कई ऐसे खिलाड़ी भारतीय टीम को मिले। जिन्होंने भारत को कई मुकाबले अपने दम पर जिताए, बल्कि आज इंडियन टीम को ऐसी धाकड़ टीम के रूप में भी बदला जिसके सामने बड़ी से बड़ी टीमों ने अपने घुटने टेक दिए। शिखर धवन, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार और ना जाने और कितने आम खिलाड़ियों की जिंदगी बस एक लीग ने बदल दी।

सिर्फ भारत ही नहीं, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका समेत कई विदेशी के खिलाड़ियों को भी आईपीएल ने एक ऐसे मुकाम तक पहुंचाया जहां उन्होंने छोटी सी उम्र में बड़े सपने सच कर दिखाए।

आईपीएल को देखकर कई देशों ने टी-20 लीग को अपनाया। ऑस्ट्रेलिया ने बिग बैश लीग (BBL), पाकिस्तान ने पाकिस्तान प्रीमियर लीग (PSL), बांग्लादेश ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग (BPL) और ऐसी तमाम लीग्स का आयोजन किया, लेकिन आईपीएल जितनी सफल कोई T-20 लीग नहीं हुई।

इस साल आईपीएल का 15वां संस्करण भारत में ही खेला जा रहा है। जिसमें कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। पिछले 14 साल में कई चमकते हुए नए खिलाड़ियों को हमने आईपीएल में देखा है। इस बार एक बार फिर से कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनको इस संस्करण को खत्म होने के बाद कहेंगे, “ये संस्करण तो सिर्फ इन खिलाड़ियों का रहा”।

अगर बात करें अभी तक के मुकाबलों की, तो अभी तक 15वें संस्करण में कुल 15 मुकाबले खेले जा चुके हैं। सबसे ऊपर प्वाइंट्स टेबल में अभी तक कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी पकड़ बना रखी है। उसने 4 मुकाबलों में 3 में जीत हासिल कर 6 प्वाइंट्स अपने नाम किए हैं। वहीं चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद ने अभी तक अपना खाता भी नहीं खोला है।

चेन्नई और मुंबई ने 3-3 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उनको तीनों में हार का सामना करना पड़ा है। जबकि, हैदराबाद भी 2 मुकाबलों में किसी भी टीम को टक्कर देते हुए नहीं दिखी है।अभी तक के आईपीएल सफर की बात करें, तो उमेश यादव, ईशान किशन, रवि बिश्नोई, दीपक हुड्डा और आयुष बडोनी ने कमाल किया है । इन्हीं के साथ कुछ और भी खिलाड़ी हैं, जिनका अभी तक का सफर दमदार रहा है।

IPL 2022 के सीजन में शानदार प्रदर्शन कर प्रत्येक टीम से यह खिलाड़ी कर सकते हैं, भारतीय टीम में वापसी

1- शिवम दुबे- चेन्नई सुपर किंग्स

Shivam Dube. (Photo Source: IPL/BCCI)
Shivam Dube. (Photo Source: IPL/BCCI)

साल 2021 के सीजन की चैंपियन रही चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की टीम, इस साल अभी तक एक भी मुकाबला जीत नही पाई हैं। वहीं इस सीजन में CSK की तरफ से खेल रहे ऑलराउंडर खिलाड़ी शिवम दुबे अभी तक कुल 3 मुकाबलों में कुल 109 रन बनाए हैं। अपने पहले मुकाबले में शिवम मात्र 3 रन के निजी स्कोर पर कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ पवेलियन लौट गए थे। मगर दूसरे मुकाबले में वो शेर की तरह मैदान में उतरे और लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम के खिलाफ ताबड़तोड़ 49 रन की पारी खेली। तीसरे मुकाबले में पंजाब किंग्स की टीम के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेलकर, उन्होंने बता दिया कि इस बार वो अपना परचम लहराने के लिए ही उतरे हैं।

बता दें कि, शिवम इंडियन टीम से भी खेल चुके हैं। उन्होंने आखिरी मुकाबला फरवरी 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। अभी तक दुबे ने कुल 13 टी-20 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उसने 105 रन बनाए और 5 विकेट अपने नाम किए हैं। आने वाले टी-20 वर्ल्ड कप 2022 को ध्यान में रखते हुए शिवम इस IPL सीजन में अपनी छाप छोड़ने की पूरी कोशिश करना चाहेंगे।