आगामी मेगा ऑक्शन से पहले क्या होंगे रिटेंशन के नियम, पढ़िए पूरी जानकारी - क्रिकट्रैकर हिंदी

आगामी मेगा ऑक्शन से पहले क्या होंगे रिटेंशन के नियम, पढ़िए पूरी जानकारी

IPL फ्रेंचाइजी को 30 नवंबर तक रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट जमा करनी होगी।

IPL auction. (Photo Source: Twitter)
IPL auction. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 2022 संस्करण पिछले सभी संस्करण से बड़ा होगा, क्योंकि इस लीग में 2 नई टीमें इसमें शामिल होंगी। और भारतीय टी-20 लीग के 15 वें संस्करण से पहले मेगा ऑक्शन भी होगा। इसी बीच BCCI ने पुष्टि की है कि प्रत्येक आईपीएल फ्रेंचाइजी को मेगा नीलामी से पहले अपनी टीम में अधिकतम 4 खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति होगी।

क्रिकेट बोर्ड की तरफ से ये भी कहा गया है कि, “प्रत्येक IPL फ्रेंचाइजी अधिकतम 4 क्रिकेटरों को रिटेन कर सकती है। रिटेन किए गए 4 खिलाड़ियों में से अधिकतम 2 खिलाड़ी ही विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं। फ्रेंचाइजी को 30 नवंबर 2021 तक रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची जमा करनी होगी।

रिटेन किए गए खिलाड़ियों को कितना पैसा मिलेगा

रिटेन किए गए खिलाड़ियों का दाम IPL फ्रेंचाइजी द्वारा रिटेन किए गए खिलाड़ियों की संख्या पर आधारित होगा। उदाहरण के लिए, यदि कोई फ्रेंचाइजी नीलामी से पहले अधिकतम 4 खिलाड़ियों को बनाए रखने का फैसला करती है, तो 4 खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध कुल पर्स 42 करोड़ रुपये होगा। पहले रिटेन किए गए खिलाड़ी को 16 करोड़ रुपये, दूसरे को 12 करोड़ रुपये, तीसरे को 8 करोड़ रुपये और चौथे को 6 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

यदि कोई फ्रेंचाइजी 3 खिलाड़ियों को रिटेन करती है, तो उनके पास 33 करोड़ रुपये होगा, जिसमें पहले रिटेन किए गए खिलाड़ी को 15 करोड़ रुपये मिलेंगे, और दूसरे और तीसरे रिटेन किए गए खिलाड़ियों को क्रमशः 11 और 7 करोड़ रुपये मिलेंगे।

अगर एक फ्रेंचाइजी ने 2 खिलाड़ियों को रिटेन करने का फैसला करती है तो दोनों खिलाड़ियों को क्रमशः 14 और 10 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा। और अगर आईपीएल फ्रेंचाइजी द्वारा केवल 1 खिलाड़ी को रिटेन किया जाता है, तो वह 14 करोड़ का वेतन प्राप्त करेगा। मेगा ऑक्शन दिसंबर या जनवरी की शुरुआत में होगी और इसे स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और हॉटस्टार पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

प्रत्येक फ्रेंचाइजी द्वारा इन खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकता है

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा, ऋतुराज गायकवाड़ और मोईन अली/ सैम करन

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ, अक्षर पटेल और एनरिक नॉर्खिये

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, कायरन पोलार्ड और इशान किशन

कोलकाता नाईट राइडर्स: सुनील नारायण और आंद्रे रसेल

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली, युजवेंद्र चहल और ग्लेन मैक्सवेल

सनराइजर्स हैदराबाद: राशिद खान और केन विलियमसन

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन, बेन स्टोक्स और जॉस बटलर

पंजाब किंग्स: केएल राहुल( अगर वो टीम से बाहर नहीं होना चाहते हैं) और मयंक अग्रवाल