'मैं कई बार उनके बॉलिंग एक्शन की नकल उतार चुके हूं'- शेन वॉर्न को लेकर विराट कोहली - क्रिकट्रैकर हिंदी

‘मैं कई बार उनके बॉलिंग एक्शन की नकल उतार चुके हूं’- शेन वॉर्न को लेकर विराट कोहली

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर शेन वॉर्न का निधन इसी साल 4 मार्च को हुआ।

Virat Kohli & Shane Warne (Photo Source: Twitter)
Virat Kohli & Shane Warne (Photo Source: Twitter)

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज शेन वॉर्न का पिछले महीने थाईलैंड में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। इस खबर ने विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल और दिनेश कार्तिक सहित कई लोगों को स्तब्ध कर दिया, ये सभी खिलाड़ी इस वक्त इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के लिए खेल रहे हैं। वॉर्न आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स का भी हिस्सा थे, और उन्होंने 2008 में उस टीम को आईपीएल ख़िताब भी दिलाया था।

इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि खिलाड़ी इस वक्त भी उन्हें याद कर रहे हैं क्योंकि उन्होंने एक कमेंटेटर के रूप में भी बहुत अच्छा काम किया है। आरसीबी के खिलाड़ी कोहली, मैक्सवेल और कार्तिक ने ऑस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर के साथ बिताये हुए वक्त को याद किया और खेल में उनके योगदान के लिए उनकी सराहना की।

आरसीबी के खिलाड़ियों ने वॉर्न के साथ बिताए हुए हैं अपने वक्त को याद किया

आरसीबी के पूर्व कप्तान और तेजतर्रार बल्लेबाज विराट कोहली ने ‘आरसीबी बोल्ड डायरीज’ में कहा कि, “मैंने किसी ना किसी स्टेज पर उनके बॉलिंग एक्शन की नकल उतारी है। क्रिकेट के खेल पर उनका ऐसा असर रहा है और वह बहुत ही शानदार इंसान थे।

मैंने मैदान के बाहर उनसे काफी बातचीत की है, वह हमेशा बहुत पॉजिटिव रहते थे और उनसे कोई भी बातचीत बेकार की नहीं होती थी। उनसे बातचीत हमेशा काम की होती थी, जिससे आप कुछ सीख सकें। टेस्ट क्रिकेट को लेकर उनमें बहुत जुनून था या ऐसे कहूं कि क्रिकेट को लेकर ही वह बहुत जुनूनी थे।”

आरसीबी बोल्ड डायरीज’ पर बोलते हुए, ग्लेन मैक्सवेल ने कहा कि, “मेरे पास बहुत सारे हीरो थे जब मैं लोगों को खेलते हुए देख रहा था, जरूरी नहीं कि वो सिर्फ क्रिकेट से ही हों बल्कि अन्य खेलों से भी, शेन वार्न निश्चित रूप से उनमें से एक थे। उन्होंने खेल में क्रांति ला दी, उन्होंने दुनिया भर में स्पिन गेंदबाजी की धारणा बदल दी। मुझे लगता है कि वह व्यक्ति जो मैदान से दूर था वह शायद मेरे लिए अधिक प्रेरक था।”

वहीं वॉर्न की यादों को याद करते हुए, आरसीबी के विकेटकीपर और बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने कहा कि, “शेन वार्न जीवन के व्यक्तित्व से बड़े थे। जिसने भी उसके साथ खेला है वह मैदान पर उनके सभी कारनामों के बारे में बात करेगा। कई मायनों में, क्रिकेट की दुनिया से बहुत अलग और वह एक महान चरित्र थे।”