टी-20 वर्ल्ड कप 2030 की मेजबानी करना चाहता है आयरलैंड - क्रिकट्रैकर हिंदी

टी-20 वर्ल्ड कप 2030 की मेजबानी करना चाहता है आयरलैंड

वर्ल्ड कप के कई संस्करण संयुक्त रूप से राष्ट्रों द्वारा आयोजित किए गए हैं।

Ireland cricket Team. (Photo By Seb Daly/Sportsfile via Getty Images)
Ireland cricket Team. (Photo By Seb Daly/Sportsfile via Getty Images)t

आयरलैंड क्रिकेट की तरफ से बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है। आयरलैंड, इंग्लैंड वेल्स और स्कॉटलैंड के साथ साझेदारी में 2030 में पुरुषों के टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी की योजना बना रहा है। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) कथित तौर पर आयरलैंड के साथ स्कॉटलैंड के साथ सह-मेजबान के रूप में बोली लगाने के लिए तैयार है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि आयरलैंड की आगे की योजना कैसी होती है।

वर्ल्ड कप के कई संस्करण संयुक्त रूप से देशों द्वारा आयोजित किए गए हैं। इससे पहले भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश ने 50 ओवर की प्रतियोगिता के 2011 संस्करण की सह-मेजबानी की थी और उसके बाद न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया ने संयुक्त रूप से 2015 संस्करण की मेजबानी किया था। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के सामने ऐसा कोई संयुक्त प्रस्ताव प्रस्तुत नहीं किए जाने के कारण, आयरलैंड के पास ECB के साथ मेजबानी का अधिकार हासिल करने का बहुत अच्छा मौका है।

आयरलैंड क्रिकेट वर्ल्ड कप के मेजबानी की तैयारी कर रहा है

आयरिश इंडिपेंडेंट के रिपोर्ट के मुताबिक आयरलैंड के खेल राज्य मंत्री जैक चेम्बर्स ने इस साल की शुरुआत में 2024-31 के वर्ल्ड कप मेजबानों के चयन की प्रक्रिया फिर से शुरू होने पर संभावित बोली लगाने के लिए ICC को पत्र लिखा था।

इस दौरान यह भी पता चला कि खेल विभाग के प्रमुख अधिकारियों ने क्रिकेट आयरलैंड, ईसीबी, क्रिकेट स्कॉटलैंड, यूके स्पोर्ट और वेल्स और स्कॉटलैंड के सरकारी प्रतिनिधियों से मुलाकात की है ताकि यह विचार किया जा सके कि यूके में वर्ल्ड कप का आयोजन कैसे किया जाए।

क्रिकेट आयरलैंड खेल विभाग और अन्य संभावित साझेदारों के साथ भी काम कर रहा है ताकि बजट की स्थिति पर चर्चा की जा सके। इस बीच चैंबर्स ने ICC को लिखे अपने पत्र में संभावित बोली के लिए अपनी सहायता व्यक्त की और एक सफल आयोजन के लिए यूके में अधिकारियों के साथ मिलकर काम करने का वादा किया।