in , , ,

पहले टी-20 मैच में भारतीय टीम इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है आयरलैंड के खिलाफ

यो-यो टेस्ट के कारण काफी सारे खिलाड़ियों को टीम से बाहर जाना पड़ा है जिस वजह से

india team (Photo Source: Twitter)
india team (Photo Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट टीम कल से अपने ब्रिटिश दौरे का आगाज करेगी जिसमें सबसे पहले वह आयरलैंड के खिलाफ 2 मैच की टी-20 सीरीज खेलने मैदान में उतरेगी. जहाँ काफी सारे लोगों का यह भी मानना है कि इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज शुरू होने से पहले भारत को अपनी तैयारियों का जानने का यह सबसे अच्छा मौका होगा. कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री आयरलैंड की टीम को हल्के में लेने की कोशिश बिल्कुल भी नहीं करेंगे.

यो-यो टेस्ट के कारण काफी सारे खिलाड़ियों को टीम से बाहर जाना पड़ा है जिस वजह से टीम को इंडियन प्रीमियर लीग में अच्छा करने वाले खिलाड़ियों से उम्मीद रखनी होगी. जिस वजह से तेज़ गेंदबाजी में सिद्धार्थ कौल और उमेश यादव जो आईपीएल के इस सीजन में काफी सफल रहे है उन्हें खेलने का मौका मिल सकता है. इसके अलावा टीम में मनीष पाण्डेय जो अच्छे फॉर्म में नहीं है वहीँ लोकेश राहुल जिनका शानदार फॉर्म था आईपीएल में उन्हें भी खेलने का मौका मिलेगा.

संभावित अंतिम 11 :

ओपनिंग – शिखर धवन और रोहित शर्मा

पिछले कुछ सालों से भारतीय टीम के लिए ओपनिंग की जिम्मेदारी रहित शर्मा और शिखर धवन सम्भाल रहे है और काफी शानदार तरह से टीम को आक्रामक शुरुआत दे कर अगले आने वाले बल्लेबाजों के लिए काम को काफी आसान कर देते है. लोकेश राहुल भी टीम में मौजूद है जिन्होंने आईपीएल में शानदार बल्लेबाजी की थी लेकिन टीम मैनेजमेंट इन्ही दो बल्लेबाजों के साथ उतरना अधिक पसंद करेगा.

मध्यक्रम – विराट कोहली (कप्तान), दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना

कप्तान विराट कोहली एकबार फिर से फिट होकर अपने स्थान में खेलने के लिए तैयार है. सुरेश रैना को अपने चेन्नई सुपर किंग्स के साथी खिलाड़ी अम्बाती रायडू का धन्यवाद देना चाहिए जो यो-यो टेस्ट में फेल हो गयें और उन्हें वापस लिमटेड ओवर की सभी सीरीज में जगह मिल गयीं इस दौरे पर.

मनीष पाण्डेय के होते हुए भी टीम दिनेश कार्तिक खिलाना अधिक उचित समझेगी क्योंकि 32 साल के कार्तिक ने केकेआर की कप्तानी करते हुए बल्ले से भी काफी शानदार प्रदर्शन किया है. इसके अलावा निधास ट्राफी के फाइनल मैच में उनके प्रदर्शन को नज़रंदाज़ नहीं किया जा सकता है. महेंद्र सिंह धोनी के आ जाने पर भी कार्तिक एक बल्लेबाज़ की भूमिका में खेल सकते है.

विकेटकीपर – महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी जो भारतीय टीम के महत्वपूर्ण सदस्यों में से एक है फिर चाहे वह फिट खिलाड़ियों को लेकर देखा जाएँ. धोनी का आईपीएल में काफी शानदार फॉर्म देखने को मिला था सभी को जिसके और वह एकबार फिर से पारी का शानदार तरीके से कर सकते है, साथ ही विकेट के पीछे उनका ग्लव्स के साथ प्रदर्शन पर किसी को भी कभी संदेह नहीं होना चाहिए.

ऑलराउंडर – हार्दिक पंड्या

24 साल के हार्दिक पंड्या जिन्होंने पिछले कुछ सालों में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है और उन्होंने यह बात भी सभी को बता दी है कि आने वाले समय में वह भारतीय टीम के लिए गेंदबाजी ऑलराउंडर की भूमिका काफी शानदार तरीके से निभा सकते है.

स्पिन – कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल

टेस्ट क्रिकेट में रविचंद्रन अश्विन और रविन्द्र जडेजा की जोड़ी भारतीय टीम के लिए स्पिन की जिम्मेदारी निभाती है तो लिमिटेड ओवरों में भारत के लिए कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी यह काम कर रही है. इंग्लैंड और आयरलैंड में स्पिन गेंदबाजी के हालात काफी अच्छे नहीं है. इन दोनों को बाउंस तो मिलेगा लेकिन गेंद को स्पिन कराने के लिए उन्हें अपनी तरफ से मेहनत करनी पड़ेगी लेकिन ऐसी उम्मीद है कि जिस तरह से दोनों ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ प्रदर्शन किया था वैसा ही कुछ यहाँ भी कर सकते है.

तेज़ गेंदबाजी – भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह

यदि मौजूदा समय में देखा जाएँ भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम में मौजूद दो सबसे अच्छे तेज़ गेंदबाज है फिर चाहे वह तीनों फॉर्मेट की बात क्यों ना की जाएँ. उमेश यादव भी एक विकल्प हो सकते है गेंद को गति के साथ फेकने के लिए लेकिन भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे है.

Virat Kohli leaves

क्रिकेट मैदान की 5 ऐसी घटना जब जेंटलमैन लोगों का खेल हुआ शर्मसार

Indian team (Photo Source: Twitter)

आयरलैंड बनाम भारत के बीच पहले टी-20 मैच में ये हालात में मिल सकती है इस टीम को जीत