ओपनिंग बल्लेबाज लोकेश राहुल को भारतीय टीम का उप-कप्तान बनाए जाने का यह बिल्कुल सही समय था - सबा करीम - क्रिकट्रैकर हिंदी

ओपनिंग बल्लेबाज लोकेश राहुल को भारतीय टीम का उप-कप्तान बनाए जाने का यह बिल्कुल सही समय था – सबा करीम

भविष्य में टीम की कप्तानी भी करते हुए दिख सकते हैं, लोकेश राहुल

KL Rahul. (Photo by Philip Brown/Popperfoto/Popperfoto via Getty Images)
KL Rahul. (Photo by Philip Brown/Popperfoto/Popperfoto via Getty Images)

भारतीय टीम इस समय दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है, जहां पर टीम को 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 26 दिसंबर को सेंचुरियन के मैदान पर खेलना है। अफ्रीका पहुंचने के साथ भारतीय खिलाड़ियों ने क्वारंटाइन में अपना समय बिताया और उसके बाद से पिछले कुछ दिनों से टीम लगातार कड़ा अभ्यास करते हुए भी देखा जा रहा है।

इस दौरे के लिए जिस समय टीम का ऐलान किया गया था, तो उसमें रोहित शर्मा को नया उप-कप्तान घोषित किया गया। लेकिन रवाना होने से पहले वह अनफिट हो गए और इस कारण पूरी सीरीज से बाहर होना पड़ा। जिसके बाद भारतीय चयनकर्ताओं ने लोकेश राहुल को इस दौरे के लिए टीम का नया उप-कप्तान नियुक्त किया है।

पिछले 6 महीनों में लोकेश राहुल ने तीनों ही फॉर्मेट में अपने प्रदर्शन से सभी को काफी प्रभावित किया है। इंग्लैंड दौरे पर बतौर ओपनिंग बल्लेबाज राहुल का प्रदर्शन देखकर सभी ने उनकी तारीफ की थी। इसी को लेकर भारतीय टीम के पूर्व चयनकर्ता और विकेटकीपर सबा करीम ने भी राहुल को उप-कप्तान बनाए जाने के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि यह बिल्कुल सही समय था।

अपने बयान में सबा करीम ने कहा कि, मेरे अनुसार राहुल इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए बिल्कुल सही व्यक्ति हैं। क्योंकि पहले चयनकर्ता ऐसी नियुक्ति को लेकर टीम मैनेजमैंट से बात करते थे। जिसमें टीम में क्या चल रहा है और कौन भविष्य के कप्तान के तौर पर देखा जा रहा है, जिसके बाद यह फैसले लिए जाते थे।

भविष्य में टीम की कप्तानी करते हुए दिख सकते हैं, लोकेश राहुल

सबा करीम ने अपने बयान में आगे कहा कि भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली भी लोकेश राहुल को उप-कप्तान बनाए जाने के फैसले के बाद काफी खुश होंगे। इससे पहले साल 2020 फरवरी में लोकेश राहुल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 मैच में भारतीय टीम की कप्तानी भी की थी।

जिसको लेकर अब सबा करीम ने कहा है कि, यह काफी अच्छा है कि चयनकर्ताओं ने अपना समय लेने के बाद लोकेश राहुल को आगामी टेस्ट सीरीज के लिए टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया है। मुझे ऐसा लगता है कि कप्तान विराट कोहली भी रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी के बाद इस फैसले को लेकर काफी खुश होंगे। वहीं लोकेश राहुल भविष्य में भारतीय टीम के लिए तीनों ही फॉर्मेट में कप्तानी की जिम्मेदारी भी संभालते हुए दिख सकते हैं।