भारत के लिए आसान नहीं होगा साल 2025 की चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने से मना करना - रमीज राजा - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारत के लिए आसान नहीं होगा साल 2025 की चैंपियंस ट्रॉफी में खेलने से मना करना – रमीज राजा

पाकिस्तान में साल 2023 का एशिया कप और उसके बाद साल 2025 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन होना है।

Ramiz Raja. (Photo by ARIF ALI/AFP via Getty Images)
Ramiz Raja. (Photo by ARIF ALI/AFP via Getty Images)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने साल 2024 से लेकर 2031 तक होने वाले आईसीसी इवेंट्स के मेजबान देशों का ऐलान 16 नवंबर को कर दिया। जिसमें साल 2025 की चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी पाकिस्तान को मिली है। अब इसी के साथ यह चर्चा भी अभी से शुरू हो चुकी है कि क्या भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी खेलने के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगी।

इसी बीच आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी मिलने के बाद अपनी खुशी को व्यक्त करने वाले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख रमीज राजा ने अपने एक बयान में कहा कि भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट से अपना नाम लेना आसान काम नहीं होगा जो पाकिस्तान में आयोजित किया जा रहा है। जिसमें पाकिस्तान में 2023 का एशिया कप और साल 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन होना है।

इससे पहले आखिरी बार पाकिस्तान में साल 1996 का आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप हुआ था जिसे भारत और श्रीलंका के साथ संयुक्त रूप से मिलकर आयोजित किया गया था। लेकिन साल 2009 में श्रीलंकाई टीम पर हुए हमले के बाद से पाकिस्तान का दौरा करने से कई टीम मना करने लगी जिसके चलते वहां पर अंतरराष्ट्रीय मैच पूरी तरह से रुक गए थे।

अब पाकिस्तान के हालात में काफी सुधार होने के बाद कई अंतरराष्ट्रीय टीम वहां का दौरा करने के लिए राजी हो रही हैं। जिसमें पाकिस्तान ने पिछले कुछ समय में बांग्लादेश, श्रीलंका, जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुई द्विपक्षीय सीरीज का काफी बेहतर तरीके से आयोजन किया है।

भारत के साथ द्विपक्षीय सीरीज कराना आसान काम नहीं

रमीज राजा ने वर्चुअल मोड पर प्रेस वार्ता के दौरान अपने बयान में कहा कि, भारत के साथ किसी भी फॉर्मेट में द्विपक्षीय सीरीज का आयोजन करना अभी काफी मुश्किल काम है। लेकिन एक मौके पर त्रिकोणीय सीरीज का आयोजन किया जा सकता है। वहीं अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट की बात की जाए तो उसमें भारतीय टीम के लिए अपना नाम लेना आसान काम नहीं होगा। क्योंकि उस मामले में उनपर काफी दबाव रहने वाला है।

वहीं अपने और सौरव गांगुली के बीच संबंधों को लेकर रमीज राजा ने कहा कि, मेरे और सौरव के बीच काफी अच्छे संबंध हैं हमारे बीच वर्ल्ड क्रिकेट को किस तरह से आगे लेकर जाए उसपर काफी चर्चा हुई। यह काफी लाभदायक होता कि जब इतने ऊंचे पद पर क्रिकेट के जानकार मौजूद होते हैं, इससे उनके साथ मिलकर काम करना काफी आसान हो जाता है।

बता दें कि रमीज राजा का यह बयान भारत के केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के बयान के बाद आया जिसमें उन्होंने कहा था कि, जब साल 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी का समय आएगा तो उस समय गृह मंत्रालय इस पर फैसला लेगा कि वहां पर टीम को भेजा जाना चाहिए या नहीं।