न्यूजीलैंड के भारत दौरे को लेकर टीम के मुख्य कोच गैरी स्टीड ने कहा कि यह काफी चुनौतीपूर्ण दौरा होगा - क्रिकट्रैकर हिंदी

न्यूजीलैंड के भारत दौरे को लेकर टीम के मुख्य कोच गैरी स्टीड ने कहा कि यह काफी चुनौतीपूर्ण दौरा होगा

भारतीय टीम आखिरी बार घर पर कोई सीरीज साल 2019 में हारी थी।

New Zealand cricket. (Photo by INDRANIL MUKHERJEE/AFP via Getty Images)
New Zealand cricket. (Photo by INDRANIL MUKHERJEE/AFP via Getty Images)

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में फाइनल तक सफर तय करने के बाद भी न्यूजीलैंड की टीम ट्रॉफी जीतने में नाकाम रही जिसमें उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। अब न्यूजीलैंड की टीम भारत का दौरा करेगी जिसमें उसे 17 नवंबर से पहले 3 मैच की टी-20 सीरीज खेलनी है, वहीं इसके बाद टीम को 2 मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलनी है।

भले ही टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का सफर काफी खराब रहा लेकिन इसके बावजूद उन्हें घर पर किसी भी फॉर्मेट में द्विपक्षीय सीरीज में मात देना बिल्कुल भी आसान काम नहीं है। विराट कोहली की कप्तानी में टीम ने साल 2017 से सिर्फ 2 टेस्ट मैचों में ही हार का सामना किया है।

कीवी टीम के लिए इस चुनौती का सामना करना बिल्कुल भी आसान काम नहीं है क्योंकि उन्हें भारत को उसी के घर पर हराने के लिए काफी ज्यादा बेहतर खेल दिखाना होगा। हालांकि, पिछले कुछ समय में न्यूजीलैंड की टीम ने भारत के खिलाफ काफी शानदार खेल दिखाया है, जिसमें उन्होंने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के फाइनल मुकाबले में उन्होंने मात दी तो वहीं टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के सुपर-12 में भी उन्होंने एकतरफा जीत भारत के खिलाफ दर्ज की थी।

हमें उम्मीद है कि हम बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब होंगे

न्यूजीलैंड टीम के मुख्य गैरी स्टीड ने भारत दौरे को लेकर अपने बयान में कहा कि, यह पहली बार जो मुझे याद है कि हम टी-20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के खत्म होने के कुछ ही समय में अगली सीरीज खेलने जा रहे हैं। जो हमारे लिए बिल्कुल भी आसान नहीं होने वाला है, लेकिन हम इस चुनौती के लिए पूरी तरह से तैयार रहना है।

स्टीड का बयान जो ईएसपीएन क्रिकइंफो में छपा उसके अनुसार उन्होंने आगे कहा कि, हमारे टेस्ट टीम के खिलाड़ी पहले से ही भारत पहुंच चुके हैं, जहां पर उन्होंने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिससे मुझे उम्मीद है कि हम भारत के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब हो सकेंगे। वहीं लॉकी फर्ग्युसन की फिटनेस को लेकर स्टीड ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वह जल्द ही पूरी तरह से फिट होकर चयन के लिए उपलब्ध हो जायेंगे।