in ,

जसप्रीत बुमराह ने खोला अपनी सफलता का राज

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उन्होंने 15.5 ओवरों में 33 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। एक और अनोखी उपलब्धि बुमराह ने हासिल की। वे एक ही वर्ष में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में 5 या इससे ज्यादा विकेट चटकाने वाले पहले गेंदबाज बन गए।

Jasprit Bumrah
Jasprit Bumrah of India celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)

बुमराह ने अपनी इस सफलता का राज हाल ही में खोला है। बुमराह ने कहा कि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में धीमी पिचों पर रिवर्स स्विंग हासिल करने के अनुभव ने उन्हें यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 विकेट झटकने में मदद की।

बुमराह ने बताया कि जब मैं गेंदबाजी कर रहा था तो विकेट धीमा हो गया था और गेंद मुलायम हो गई थी। मैंने धीमी गेंद फेंकने की कोशिश की। यह योजना काम कर गई क्योंकि गेंद ने रिवर्स ‍स्विंग करना शुरू कर दिया था।

बुमराह ने भारत में इस तरह के पिच पर कई मैच खेले और उन्हें प्रथम श्रेणी क्रिकेट में रिवर्स स्विंग का अच्छा अनुभव है। यही अनुभव उन्हें विदेश में भी काम आ रहा है।

2018 में बुमराह अब तक 45 विकेट हासिल कर चुके हैं और अपने शानदार प्रदर्शन से वे हैरान नहीं हैं। वे पूरी स्पष्टता के साथ कहते हैं कि अगर मैं कहूंगा कि मैं खुद पर भरोसा नहीं करता तो और कौन करेगा? मैं किसी भी परिस्थिति में अच्छा करने की कोशिश करता हूं।

Rohit Sharma

रोहित शर्मा के फैंस को यह शोभा नहीं देता

Chennai Super Kings player Faf du Plessis, Mark Wood, and David Willey during a practice session in Mohali. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)

सरफराज और डुप्लेसिस का अनोखा कारनामा, हम किसी से कम नहीं