जसप्रीत बुमराह के टेस्ट करियर को लेकर इस पूर्व भारतीय गेंदबाज ने दिया बड़ा बयान - क्रिकट्रैकर हिंदी
हिंदी

जसप्रीत बुमराह के टेस्ट करियर को लेकर इस पूर्व भारतीय गेंदबाज ने दिया बड़ा बयान

जसप्रीत बुमराह ने अभी तक 24 टेस्ट मैचों में खेलते हुए 101 विकेट हासिल किए हैं।

Jasprit Bumrah. (Photo by Adam Davy/PA Images via Getty Images)
Jasprit Bumrah. (Photo by Adam Davy/PA Images via Getty Images)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज लक्ष्मपति बालाजी ने मौजूदा समय में अपनी गेंदबाजी से तीनों ही फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की प्रशंसा की है। सिर्फ 24 टेस्ट मैचों में खेलते हुए बुमराह अभी तक 101 विकेट हासिल कर चुके हैं, जिसमें 6 बार वह एक पारी में 5 विकेट भी लेने का कारनामा भी कर चुके हैं।

हाल में ही समाप्त हुई इंग्लैंड बनाम भारत के बीच टेस्ट सीरीज में जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम की तरफ से सबसे ज्यादा 18 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज थे। वहीं, इस सीरीज में इंग्लैंड के ओली रॉबिंसन के बाद बुमराह विकेट लेने के मामले में दूसरे स्थान पर थे।

लक्ष्मपति बालाजी ने बुमराह के लगातार शानदार प्रदर्शन की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने अपने वर्कलोड को काफी शानदार तरीके से मैनेज किया है। उन्होंने यह भी कहा बुमराह जैसा खिलाड़ी प्रत्येक पीढ़ी में एक ही देखने को मिलता है।

बुमराह ने अपने करियर में काफी प्रगति की है

बालाजी ने इंडिया टुडे से बातचीत के दौरान जसप्रीत बुमराह के अब तक के करियर को लेकर कहा कि, उन्होंने अपने टेस्ट करियर में काफी प्रगति की है, वहीं आने वाले भविष्य में उन्हें और भी बड़ी जिम्मेदारी टीम के लिए निभानी होगी। जिस तरह से वह लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट और टेस्ट फॉर्मेट में खुद को हालात के अनुसार ढाल लेते हैं, वह शानदार है क्योंकि दोनों ही फॉर्मेट में बिल्कुल अलग तरह से गेंदबाजी करनी होती है।

अपने बयान में उन्होंने आगे कहा कि हमने कई ऐसे बल्लेबाजों को देखा है, जो फॉर्मेट के अनुसार अपने खेल में बदलाव करते हुए सफलता पाते हैं, लेकिन ऐसा गेंदबाजों में काफी कम ही देखने को मिलता है। बुमराह जैसा तेज गेंदबाज प्रत्येक पीढ़ी में एकबार ही देखने को मिलता है।

साल 2019 में जसप्रीत बुमराह टेस्ट फॉर्मेट में भारत के लिए हरभजन सिंह और इरफान पठान के बाद हैट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए थे। अब बुमराह IPL 2021 के फेज-2 में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए दिखाई  देंगे। वहीं, इसके बाद वह टी-20 वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम के 15 सदस्यीय खिलाड़ियों में से एक हैं।