न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए बदला इंग्लैंड टेस्ट टीम के पूर्व कप्तान जो रूट का बल्लेबाजी क्रम - क्रिकट्रैकर हिंदी

न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए बदला इंग्लैंड टेस्ट टीम के पूर्व कप्तान जो रूट का बल्लेबाजी क्रम

रूट का नंबर 3 में औसत 39.67 का है वहीं नंबर 4 में उनका औसत 51.27 का है।

Joe Root and Ben Stokes. (Photo by Philip Brown/Popperfoto/Popperfoto via Getty Images)
Joe Root and Ben Stokes. (Photo by Philip Brown/Popperfoto/Popperfoto via Getty Images)

इंग्लैंड टेस्ट टीम के नए कप्तान बेन स्टोक्स ने आगामी न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज को लेकर इस बात की पुष्टि की है कि जो रूट इस टेस्ट श्रृंखला में नंबर-4 पर बल्लेबाजी करेंगे। रूट को वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछली टेस्ट श्रृंखला में नंबर-3 पर उतारा गया था। लेकिन उस नंबर पर वो सहज नहीं थे। रूट का नंबर-3 में औसत 39.67 का है वहीं नंबर-4 में उनका औसत 51.27 का है। शायद यही वजह है कि स्टोक्स ने उनको न्यूज़ीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में नंबर-4 पर उतराने का फैसला किया है।

एक वजह ये भी है कि नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने के लिए इंग्लैंड के पास कई विकल्प मौजूद है। इंग्लैंड इस श्रृंखला में टॉम हैंस को नंबर-3 पर उतार सकती है। वहीं जॉनी बैरस्टो को नंबर-5 का स्थान मिला है। डैनियल लॉरेंस, हैरी ब्रूक और ओली पोप को भी टीम इस मुकाबले में खिलाने को देख सकती हैं।

जो रूट जब भी बल्लेबाजी करते हैं वो हमेशा रन बनाते हैं: बेन स्टोक्स

क्रिकबज पर छपे बेन स्टोक्स के बयान में उन्होंने कहा कि, उनकी और जो रूट की बल्लेबाजी क्रम को लेकर बातचीत हुई थी और उसके बाद ही ये निर्णय किया गया है कि वह नंबर चार पर बल्लेबाजी करें। उन्होंने कहा जो रूट किसी भी क्रम में बल्लेबाजी कर सकते हैं और रन बना सकते हैं लेकिन नंबर चार पर एक अनुभवी बल्लेबाज की जरूरत है और जो रूट हमारे पास सबसे अच्छा विकल्प हैं।

उन्होंने कहा कि जब बल्लेबाजी क्रम को लेकर जो रूट से बात हुई थी तब मैंने कहा कि आप नंबर-4 पर बल्लेबाजी करें और मैं नंबर-6 पर बल्लेबाजी करूंगा। इससे टीम में अनुभव की कमी नहीं होगी। तो अब आप देख सकते हैं कि बाकी खिलाड़ियों के बीच में नंबर तीन और नंबर पांच के लिए लड़ाई है।

दोनों ही इंग्लैंड के लिए अनुभवी खिलाड़ी हैं जिन्होंने टीम को अपने दम पर कई मुकाबले जिताए हैं, अब देखना ये होगा कि क्या स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड टेस्ट टीम के प्रदर्शन में बदलाव होता है या नहीं। बता दें पिछले 17 टेस्ट मुकाबलों में सिर्फ 1 टेस्ट में इंग्लैंड को जीत मिली है। दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मुकाबला जून 2 को लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।