अभद्र व्यवहार के चलते काइल जेमिसन पर आईसीसी की कार्रवाई, जोड़ा गया एक डिमेरिट अंक - क्रिकट्रैकर हिंदी

अभद्र व्यवहार के चलते काइल जेमिसन पर आईसीसी की कार्रवाई, जोड़ा गया एक डिमेरिट अंक

काइल जेमिसन पर पिछले 24 महीनों में आईसीसी की यह तीसरी कार्रवाई है।

Kyle Jamieson
Kyle Jamieson. (Photo by Gareth Copley-ICC/ICC via Getty Images)

क्राइस्टचर्च में खेले गए न्यूजीलैंड-बांग्लादेश के टेस्ट मैच में कीवी तेज गेंदबाज काइल जेमिसन को आईसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट के तहत दोषी पाया गया है। उन पर आईसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट के लेवल-1 को तोड़ने का आरोप है जिसके चलते उनकी मैच फीस का 15 प्रतिशत हिस्सा जुर्माने के तौर पर वसूला जाएगा।

काइल जेमिसन पर आईसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.5 के तहत कार्रवाई की गई है। यदि कोई खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय मैच में अपने विपक्षी खिलाड़ी या टीम के प्रति आक्रामक रवैया अपनाता है या कुछ ऐसा रिएक्शन देता है जिससे खेल भावना को ठेस पहुंचती है। तब खिलाड़ी पर आर्टिकल 2.5 के तहत कार्रवाई की जाती है।

जुर्माने के साथ-साथ काइल जेमिसन पर डिस्प्लेनरी रिकॉर्ड में एक डिमेरिट अंक भी जोड़ा गया है। पिछले 24 महीनों में काइल जेमिसन के खिलाफ यह तीसरी कार्रवाई है। जिसके चलते उनके खाते में अब तक कुल तीन डिमेरिट अंक जोड़े जा चुके हैं।

यासिर अली का विकेट लेने के बाद आपत्तिजनक टिप्पणी करते पाए गए थे काइल जेमिसन

यह घटना न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में बांग्लादेश की पहली पारी में हुई। जहां पारी के 41वें ओवर में काइल जेमिसन ने बांग्लादेश के बल्लेबाज यासिर अली का विकेट लिया। इसके बाद उनके जश्न के अंदाज पर आईसीसी ने ऐतराज जताया है।

इससे पहले 23 मार्च 2021 में काइल जेमिसन को बांग्लादेश के ही खिलाफ एकदिवसीय मुकाबले में दोषी पाया गया था। वहीं 28 दिसम्बर 2020 को पाकिस्तान के खिलाफ टुरंगा टेस्ट में भी उन्हें इस उल्लंघन का दोषी पाया गया था।

इस कार्रवाई के बाद काइल जेमिसन ने अपनी गलती मान ली है और सजा को स्वीकार कर लिया है। मैच के अंपायर क्रिस गैफ्फनी, वेन नाइट्स और थर्ड अंपायर क्रिस ब्राउन, फोर्थ अंपायर शॉन हैग ने काइल जेमिसन पर इस चार्ज को लगाया है।

आईसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट के स्तर 1 का उल्लंघन करने पर खिलाड़ी पर न्यूनतम दंड के रूप में 50 फीसदी मैच फीस की कटौती और अधिकतम दो डिमेरिट अंक जोड़ने का प्रावधान है।

वहीं मैच की बात करें तो न्यूजीलैंड ने दूसरे मुकाबले बांग्लादेश को पारी और 117 रन से हरा दिया। इस मैच के साथ ही न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया है।