ICC ताजा टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली नीचे, इन भारतीय खिलाड़ियों को मिला फायदा - क्रिकट्रैकर हिंदी

ICC ताजा टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली नीचे, इन भारतीय खिलाड़ियों को मिला फायदा

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में गेंदबाजों में जसप्रीत जसप्रीत बुमराह को छह पायदान का फायदा मिला है।

Jasprit Bumrah and Virat Kohli India vs England
Jasprit Bumrah and Virat Kohli. (Photo by Daniel Kalisz – CA/Cricket Australia via Getty Images)

भारत और श्रीलंका के बीच हाल ही में समाप्त हुई टेस्ट सीरीज के बाद आईसीसी ने टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है। जिसमें कई खिलाड़ियों को फायदा हुआ है। श्रीलंका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने वाले जसप्रीत बुमराह छह पायदान की छलांग लगाई है, वहीं श्रीलंका टेस्ट टीम के कप्तान बांए हाथ के बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने को भी टेस्ट रैंकिंग में फायदा मिला है।

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने कुल 8 विकेट हासिल किये थे और घरेलू सीरीज में पहली बार पांच विकेट भी चटकाए। बुमराह अपने इस प्रदर्शन की मदद से आईसीसी गेंदबाजी टेस्ट रैंकिंग में छह पायदान की छलांग लगाई है और अब चौथे स्थान पर काबिज हैं। उन्होंने इस सूची में छह तेज गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया है जिसमें शाहीन अफरीदी, काइल जेमीसन, टिम साउदी, जेम्स एंडरसन, नील वैगनर और जोश हेजलवुड शामिल हैं।

इस सूची में शीर्ष तीन में कोई बदलाव नहीं हुआ है, शुरुआत के तीन स्थानों पर पैट कमिंस, रविचंद्रन अश्विन और कगिसो रबाडा बरकरार हैं। इसके अलावा भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अपनी टीम के खिलाड़ी रवींद्र जडेजा को पीछे छोड़ 17वें स्थान पर जगह बना ली है। वहीं श्रीलंका के गेंदबाज लसिथ एंबुलदेनिया और जयविक्रमा को पांच पायदान का फायदा हुआ है दोनों खिलाड़ी अब 32वें और 45वें स्थान पर हैं।

विराट कोहली को हुआ नुकसान

बल्लेबाजों की सूची की बात करें पूर्व भारतीय कप्तान अब टेस्ट रैंकिंग में नीचे खिसक कर नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं। जबकि श्रीलंका के बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने को इस सूची में फायदा हुआ है और शीर्ष तीन में पहुंच गए हैं। उन्होंने बैंगलोर में दूसरी पारी के दौरान 107 रनों की शतकीय पारी खेली थी। इसी क्रम में पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम मार्नस लाबुशाने को पीछे छोड़ते हुए 8वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

वहीं भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत बल्लेबाजों की तालिका में 40 स्थान की बढ़त ली है और 37वें स्थान पर जगह बना ली है। श्रेयस अय्यर ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 92 और 67  रनों की शानदार पारियां खेली थी।

आपको बता दें कि आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ऑलराउंडरों ने भी खूब फायदा लिया है, जिसमें जेसन होल्डर ने रवीन्द्र जडेजा को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष पर जगह बना ली है। जडेजा ने श्रीलंका के खिलाफ शानदार 175 रन और 9 विकेट लेकर शीर्ष पर जगह बना ली थी लेकिन होल्डर ने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया और शीर्ष पर पहुंच गए। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन, शाकिब अल हसन और बेन स्टोक्स शीर्ष पांच से बाहर हो गए हैं।