ICC ने जारी की ताजा टेस्ट रैंकिंग, मयंक अग्रवाल को मिला सबसे ज्यादा फायदा - क्रिकट्रैकर हिंदी

ICC ने जारी की ताजा टेस्ट रैंकिंग, मयंक अग्रवाल को मिला सबसे ज्यादा फायदा

मुंबई टेस्ट के बाद मयंक ने 31 पायदान की लंबी छलांग लगाई है और 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

Mayank Agarwal. (Photo Source: Twitter/BCCI)
Mayank Agarwal. (Photo Source: Twitter/BCCI)

ICC की ताजा टेस्ट बैटिंग रैंकिंग में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने लंबी छलांग लगाई है और वह टॉप-15 बल्लेबाजों में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे। न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में मयंक ने 150 और 62 रनों की पारियां खेली थीं, जिसका फायदा उन्हें रैंकिंग में भी मिला।

मयंक ने 31 पायदान की लंबी छलांग लगाई और 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं। वह अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 10वें पायदान से महज एक स्थान नीचे हैं जो उन्होंने नवंबर 2019 में हासिल की थी। टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग की बात करें तो टॉप-10 में कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा मौजूद हैं

ऐतिहासिक प्रदर्शन करने वाले एजाज पटेल ने गेंदबाजों की सूचि में लगाई लंबी छलांग

मुंबई में जन्में पटेल एक टेस्ट पारी में सभी 10 विकेट चटकाने वाले तीसरे क्रिकेटर बने थे तथा उन्होंने जिम लेकर और अनिल कुंबले की बराबरी की थी। उन्होंने मैच में 14 विकेट चटकाये थे जिससे वह 23 पायदान के फायदे से 38वें स्थान पर पहुंच गये हैं। बायें हाथ के स्पिनर की पिछली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 53 थी और सीरीज की शुरूआत में वह 62वें स्थान पर थे।

मुंबई टेस्ट आईसीसी वर्ल्ड चैम्पियनशिप का हिस्सा था और इसके बाद रैंकिंग में लाभ हासिल करने वाले अन्य खिलाड़ी भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (21वें पायदान से 45वें स्थान), तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (चार पायदान से 41वें स्थान) और न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेरिल मिचेल (26 पायदान के फायदे से 78वें स्थान) हैं।

मुंबई टेस्ट के प्रत्येक पारी में चार-चार विकेट हासिल करने के बाद अश्विन और शीर्ष रैंकिंग के गेंदबाज पैट कमिंस के बीच अंतर कम हो गया है। अश्विन इस सीरीज से 43 रेटिंग अंक का फायदा हुआ जिससे उनके 883 अंक हो गये हैं। इससे वह तीसरे स्थान पर काबिज जोश हेजलवुड से 67 अंक आगे हैं। वह ऑल राउंडर सूची में एक पायदान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गये जबकि उनके साथी रवींद्र जडेजा सूची में चौथे स्थान पर खिसक गये हैं। ऑलराउंडर की सूचि में वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर शीर्ष पर काबिज हैं।