in

भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी में कड़ा मुकाबला, कौन होगा वर्ल्ड कप में कोहली की पसंद

मोहम्मद शमी के बेहतरीन प्रदर्शन से बड़ा कोहली का सिरदर्द  

Mohammed Shami with Virat Kohli (Photo by Philip Brown/Getty Images)
Mohammed Shami with Virat Kohli (Photo by Philip Brown/Getty Images)

साल भर पहले टीम इंडिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती वर्ल्ड कप के लिए टीम संयोजन तैयार करना था। टीम ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का दौरा किया और इस दौरान विभिन्न खिलाड़ियों को आजमाया।

मीडिल ऑर्डर में नंबर 4 परेशानी का सबब था। टीम ने अंबाति रायडू को आजमाया, उन्होंने खुद को साबित किया और यह समस्या हल हो गई। महेंद्रसिंह धोनी नंबर 5 पर लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं।

विश्‍व कप से पहले मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड में बेहतरीन गेंदबाजी कर सभी का दिल जीत लिया। अब कप्तान विराट कोहली के सामने एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। जसप्रीत बुमराह का विश्व कप में प्लेइन इलेवन में तो खेलना तय है लेकिन भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी में से टीम का नंबर 2 गेंदबाज कौन होगा।

जसप्रीत बुमराह को न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में आराम‍ दिया गया था। ऐसे में शमी को वनडे टीम में भी टीम इंडिया की ओर से खेलने का मौका मिला। हालांकि वह टेस्ट क्रिकेट में लंबे समय से भारतीय टीम का हिस्सा है।

किसे चुनेंगे विराट कोहली : जब बुमराह को टीम से आराम दिया गया तो भुवनेश्वर और शमी दोनों की नई गेंद से शुरुआत करने का मौका मिला। भुवनेश्वर ने इस दौरान शमी के मुकाबले मात्र 1 विकेट ज्यादा लिया और उनका इकॉनोमी रेट 5.18 था जबकि शमी ने 5.45 की इकॉनोमी से रन दिए।

हार्दिक पांड्या भी टीम में वापस आ चुके हैं और उनका खेलना लगभग तय है। कोहली 2 स्पिनर्स के साथ विश्व कप में खेलना पसंद करेंगे। अब टीम में केवल एक स्थान रिक्त है और उसके लिए शमी और भुवनेश्‍वर 2 दावेदार हैं।

भुवनेश्वर ने 103 मैचों में 4.4 की इकोनॉमी से 4094 रन देते हुए 114 विकेट हासिल किए। आखिरी ओवरों में गेंदबाजी करने की क्षमता की वजह से वह शमी पर थोड़ा भारी नजर आते हैं। जबकि शमी उनके कंसिस्टेंट परफॉर्मेंस की वजह से भुवनेश्वर पर बढ़त बनाते हए दिखाई देते हैं। शमी ने अपने वनडे करियर में 59 मैचों में 5.48 की इकॉनोमी से 2738 रन देते हुए 108 विकेट हासिल किए हैं।

अगर दोनों की बल्लेबाजी को देखें तो यहां भुवनेश्‍वर कुमार का पलड़ा भारी नजर आता है। अगर कोहली खेल को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो भुवनेश्वर भारी है और अगर गेम पर खुले तौर पर पकड़ बनाना चाहते हैं तो शमी ज्यादा मददगार साबित हो सकते हैं। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि वह दोनों में से किसे अपनी टीम में चुनते हैं।

Rohit Sharma. (Photo Source: Twitter)

रोहित शर्मा पर लगा क्रृणाल पांड्‍या का पक्ष लेने का आरोप, मुंबई इंडियंस का खिलाड़ी है इसलिए मिलती है टीम इंडिया में जगह  

MS Dhoni and Hardik Pandya

हार्दिक पांड्या को इस 8 गेदों की पारी ने दी थी पहचान, धोनी की फुलप्रूफ प्लानिंग को पांड्या ने ऐसे किया ध्वस्त