तो ये है न्यूजीलैंड बनाम भारत T20I सीरीज के लिए कोच वीवीएस लक्ष्मण की रणनीति! - क्रिकट्रैकर हिंदी

तो ये है न्यूजीलैंड बनाम भारत T20I सीरीज के लिए कोच वीवीएस लक्ष्मण की रणनीति!

न्यूजीलैंड बनाम भारत सीरीज से पहले वीवीएस लक्ष्मण ने बांधे हार्दिक पांड्या के तारीफों के पुल।

VVS Laxman and Team India (Image Source: BCCI Twitter)
VVS Laxman and Team India (Image Source: BCCI Twitter)

भारत और न्यूजीलैंड 18 नवंबर को वेलिंगटन में तीन मैचों की T20I सीरीज के पहले मैच में आपस में भिड़ेंगे, और इस सीरीज के साथ ही दोनों टीमें एक नए सफर की शुरुआत करेगी। न्यूजीलैंड और भारत दोनों को ही ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में संपन्न हुए आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में मात झेलनी पड़ी थी।

अब टीम इंडिया और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम दोनों टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए एक नई रणनीति और रोडमैप की दिशा में अपना अगला कदम आगामी T20I सीरीज के साथ बढ़ाएंगे। आपको बता दें, कप्तान रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में हार्दिक पांड्या T20I सीरीज में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करेंगे, और जबकि पूरे न्यूजीलैंड दौरे के दौरान राहुल द्रविड़ की अनुपस्थिति में NCA के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण टीम के मुख्य कोच होंगे।

वीवीएस लक्ष्मण ने भारतीय बल्लेबाजों को दी सलाह का किया खुलासा

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले T20I मैच से पहले वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि उन्होंने अपने बल्लेबाजों को परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए निडर क्रिकेट खेलने की सलाह दी है। भारत के स्टैंड-इन मुख्य कोच ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा: “हमें T20I क्रिकेट में स्वतंत्रता और निडरता के साथ खेलने की जरूरत है, और हमारे पास ऐसे खिलाड़ी हैं, जो मैदान में खुद को निर्भीकता से अभिव्यक्त कर सकते हैं। हमारे कप्तान और टीम प्रबंधन ने उन्हें यह संदेश दिया कि वे निडर होकर बल्लेबाजी करे, लेकिन परिस्थितियों और स्थिति को भी ध्यान में रखते हुए अपनी योजनाएं बनाए।

मुझे लगता है कि प्लेइंग इलेवन में ऐसे गेंदबाजों को अधिक रखा जाना महत्वपूर्ण है, जो बल्लेबाजी कर सकते हैं, क्योंकि वे बल्लेबाजी लाइनअप को मजबूती प्रदान करते हैं और बल्लेबाजों को खुद को अभिव्यक्त करने की आजादी देते हैं। यह खेल के इस प्रारूप की जरूरत है और मुझे पूरा यकीन है कि ज्यादातर टीमें अपनी चयन प्रक्रिया में इसे अपनाने की कोशिश करेंगी और बहुआयामी खिलाड़ियों की पहचान करेंगी।”

वीवीएस लक्ष्मण ने अंत में हार्दिक पांड्या की तारीफ करते हुए कहा: “वह एक शानदार कप्तान हैं। हम सभी ने देखा है कि हार्दिक ने आईपीएल 2022 में क्या किया है। मैंने उसके साथ आयरलैंड दौरे पर समय बिताया है। उनकी उपस्थिति और कार्यशैली शानदार है, जिसे कोई भी फॉलो करना चाहेगा। वह खिलाड़ियों के कप्तान हैं, कोई भी उनसे आसानी से बात कर सकता है। खिलाड़ी उन पर विश्वास करते हैं। वह टीम का नेतृत्व आगे से करते हैं, जो अपने आप में एक मिसाल है।”