'यह एक बुरा संदेश देता है कि हर कोई परफेक्ट है'- टिम पेन विवाद पर पैट कमिंस - क्रिकट्रैकर हिंदी

‘यह एक बुरा संदेश देता है कि हर कोई परफेक्ट है’- टिम पेन विवाद पर पैट कमिंस

कप्तानी छोड़ने के बाद टिम पेन ने क्रिकेट से अनिश्चितकाल के लिए ब्रेक लिया है।

Pat Cummins and Tim Paine. (Photo Source: Getty Images)
Pat Cummins and Tim Paine. (Photo Source: Getty Images)

टेस्ट कप्तान के रूप में टिम पेन की जगह पैट कमिंस के साथ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में एक नया युग शुरू होने वाला है। सबसे लंबे प्रारूप में टीम का नेतृत्व करने के लिए तेज गेंदबाज को सही विचार नहीं माना जाता है। इसलिए, कमिंस इस भ्रम को तोड़ने और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को महान ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तत्पर होंगे।

हालांकि तेज गेंदबाज के पास राष्ट्रीय स्तर पर कुछ करने के लिए इस वक्त सबसे बड़ा और कठिन काम है, उन्हे और उनकी टीम को घर पर हाई-वोल्टेज एशेज सीरीज खेलनी है, जो 8 दिसंबर से शुरू हो रही है। कुख्यात ‘सेक्सटिंग कांड के बाद पेन के पद से हटने के बाद कमिंस को नियुक्त किया गया है।

2017 में वापस, पेन ने क्रिकेट तस्मानिया में एक महिला सहयोगी को एक आपत्तिजनक तस्वीर के लिए कई अनुचित संदेश भेजे थे। हाल ही में यह मामला सार्वजनिक रूप से सामने आने के बाद, 2018 से टेस्ट टीम का नेतृत्व कर रहे विकेटकीपर ने अपनी कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था।

टिम पेन विवाद पर पैट कमिंस ने क्या कहा ?

हाल ही में जब कमिंस से पूछा गया कि क्या ऑस्ट्रेलियाई जनता और मीडिया द्वारा कप्तानों को ‘एक आसन पर बिठाया जाता है? तो इस पर कमिंस ने कहा, “मैं कहूंगा कि मैं इसके बारे में हर समय बहुत सहज नहीं हूं। मुझे लगता है कि टिम को देखकर शायद पिछले कुछ दिनों में यह उन्हें वास्तव में काफी दुखी किया है। मुझे लगता है कि परिपूर्ण होने के लिए बहुत अधिक दबाव और जिम्मेदारी अनुचित है।”

कमिंस ने आगे कहा कि, “हम ऐसे खिलाड़ी लाने जा रहे हैं जो युवा हैं, जो स्कूल से निकले हैं। उन्हें असफल होने देना होगा और यह जानना होगा कि उन्हें इससे बढ़ने दिया गया है। मुझे लगता है कि कई बार यह एक बुरा संदेश देता है कि हर कोई परफेक्ट है और किसी में कोई खामी नहीं है। मैं निश्चित रूप से खिलाड़ियों के लिए खड़ा होने जा रहा हूं अगर वो कुछ छोटी गलतियां करते हैं तो भी उनके पास आगे बढ़ना का अवसर है।”