न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम ने 2018 से लेकर 2023 के अपने भविष्य का कार्यक्रम किया घोषित - क्रिकट्रैकर हिंदी

न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम ने 2018 से लेकर 2023 के अपने भविष्य का कार्यक्रम किया घोषित

Trent Boult of New Zealand celebrates with teammates. (Photo by Anthony Au-Yeung/Getty Images)
Trent Boult of New Zealand celebrates with teammates. (Photo by Anthony Au-Yeung/Getty Images)

न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम ने अगले पांच साल के भविष्य का प्लान आज जारी कर दिया जिसमें वह 2018 से लेकर 2023 तक कौन – कौन सी टीम के खिलाफ कब खेलेगी. ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत की टीम न्यूज़ीलैंड का दौरा करेंगी. आईसीसी ने भी अपनी तरफ से इसी तरह का प्लान जारी किया था और इस भविष्य प्लान में नयें वनडे और टेस्ट प्रारूप का भी उल्लेख है.

अगले साल अगस्त के महीने में न्यूज़ीलैंड की टीम विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी और उसके बाद किवी टीम अपने घर पर इंग्लैंड के खिलाफ 2 मैच की टेस्ट सीरीज और फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी खेलेगी. न्यूज़ीलैंड की टीम 1987 के बाद पहली बार बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेलेगी.

टेस्ट क्रिकेट खेलने पर अधिक ध्यान

किवी टीम अपने घर पर भारत के खिलाफ भी टेस्ट सीरीज खेलेगी और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज भी खेलेगी. आईसीसी की तरफ से अगले साल लागू होने वाली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप और वनडे क्वालिफाइंग लीग को देखते हुए किवी टीम ने अपने भविष्य का कार्यक्रम तय किया है.

डेविड वाइट न्यूज़ीलैंड क्रिकेट के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर ने इस बात की तरफ इशारा करते हुए कहा कि देश में क्रिकेट फैन्स सभी देशों के खिलाफ क्रिकेट सीरीज का आनंद ले सके. “टेस्ट और वनडे क्रिकेट को ध्यान में रखते हुए हमने इस तरह का कार्यक्रम बनाया है जो सभी को पसंद आएगा फिर हम चाहे किसी भी देश के खिलाफ क्यों ना खेल रहे हो.”

“क्रिकेट को विश्व और लोकल स्तर पर आगे बढाने का करेगा. काफी सारी बड़ी टीम न्यूज़ीलैंड का दौरा अगले पांच में करेंगी जिसमें 2019-20 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीम शामिल है.” भारतीय टीम अगले साल की शुरुआत में सिर्फ न्यूज़ीलैंड के साथ लिमिटेड ओवर की सीरीज खेलने के लिए वहां पर जायेगी.

यहाँ पर देखिये न्यूज़ीलैंड टीम का पूरा कार्यक्रम अगले पांच साल के लिए :