in

धोनी की इस चालाकी ने बदल दिया मैच, न्यूज़ीलैंड से सीरीज़ जीत के बाद धोनी के इस जाल की हो रही है तारीफ

भारत ने पांचवां मैच और सीरीज़ दोनों जीते

Dhoni (Twitter)
Dhoni (Twitter)

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच वनडे सीरीज़ के पांचवें मैच में भारतीय टीम ने न्यूज़ीलैंड को 35 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज़ 4-1 से जीत ली। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 253 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में भारतीय गेंदबाज़ों ने इस लक्ष्य का बखूबी बचाव किया और न्यूज़ीलैंड को 217 रनों पर रोक दिया। मोहम्म्द शमी और युजवेंद्र चहल ने ज़बर्दस्त बॉलिंग की। न्यूज़ीलैंड के लिए जेम्स नीशाम ने 44 रन बनाए।

चहल ने गेंदबाज़ी करते हुए 41 रन देकर 3 विकेट लिए जबकि शमी और हार्दिक पांड्या ने 2-2 विकेट लिए।

धोनी की चालाकी ने पलटा मैच :

एक समय न्यूज़ीलैंड इस लक्ष्य की ओर बढ़ती दिख रही थी जब जेम्स नीशाम और मिचेल सेंटनर ने मिलकर 18 गेंदों में 34 रन ठोंक दिए। लेकिन 37वें ओवर में महेंद्र सिंह धोनी ने चालाकी से नीशाम को रन आउट किया और इस साझेदारी को तोड़ दिया। दरअसल धोनी ने केदार जाधव के इस ओवर में नीशाम के खिलाफ जमकर एलबीडब्ल्यू की अपील की और गेंद को खुद से दूर जाने दिया। इसे नीशाम ने रन लेने का मौका माना और वे क्रीज़ से बाहर निकल गए, बस धोनी इसी का तो इंतज़ार कर रहे थे। उन्होंने फुर्ती से नीशाम के क्रीज़ में पहुंचने से पहले बेल्स उड़ा दी। क्रिकेट एक्स्पर्ट इसे मैच का टर्निंग प्वॉइंट माना और धोनी की तारीफ की।

इससे पहले भारतीय पारी के लड़खड़ाने के बाद अंबाती रायडू की बेहतरीन पारी की बदौलत भारत ने 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 252 रन बनाए। इस तरह भारत ने न्यूज़ीलैंड के सामने जीत के लिए 253 रन का लक्ष्य दिया।

अंबाती रायडू ने बेहतरीन पारी खेली और 113 गेंदों पर 8 चौके और 4 छ्क्कों की मदद से 90 रन बनाए और मैट हैनरी की गेंद पर आउट हुए। रायडू ने भारतीय पारी को 18/4 के स्कोर से सहारा दिया और विजय शंकर (45) के साथ पांचवें विकेट के लिए 98 रनों की साझेदारी की।

भारतीय टीम की बल्लेबाज़ी :

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और ट्रेंट बोल्ट और मैट हैनरी ने भारत के शीर्षक्रम को हिला दिया। कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा (2), शिखर धवन (6), शुभमन गिल (7) और महेंद्र सिंह धोनी (1) 18 रनों के स्कोर तक पैविलियन लौट चुके थे। केदार जाधव ने निचले क्रम पर आकर 34 रन की उपयोगी पारी खेली।

हार्दिक पांड्या ने 47वें ओवर में टॉड एस्टल को लगातार 3 छ्क्के लगाकर स्कोरबोर्ड को गति दी। इसके बाद पांड्या ने बोल्ट को मिडविकेट पर लाजवाब छक्का लगाया। पांड्या की पारी से भारत की मैच में वापसी हुई।

Shubman Gill of India A. (Photo by Nathan Stirk/Getty Images)

विराट इफेक्ट: शुभमन गिल के लिए भारी न पड़ जाए ये बात!

Team India (Twitter)

टीम इंडिया का कमाल, सीरीज़ पर शाही अंदाज़ में किया कब्ज़ा, ये हैं जीत के 5 हीरो