12 महीने के प्रतिबंध के बाद पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ी उमर अकमल ने इस देश के लिए भरी उड़ान - क्रिकट्रैकर हिंदी

12 महीने के प्रतिबंध के बाद पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ी उमर अकमल ने इस देश के लिए भरी उड़ान

स्पॉट फिक्सिंग की जानकारी छुपाने की वजह से अकमल को 12 महीने का बैन झेलना पड़ा था।

Umar Akmal. (Photo by Bradley Kanaris/Getty Images)
Umar Akmal. (Photo by Bradley Kanaris/Getty Images)

पाकिस्तान क्रिकेट में बीते कुछ सालों में ऐसे कई खिलाड़ी आए, जो अपने खेल के दम पर रातों-रात स्टार बन गए और फिर उसी तेजी से गायब भी हो गए। उमर अकमल भी उसमें से एक खिलाड़ी हैं जिन्होंने क्रिकेट से ज्यादा गलत वजह से ज्यादा सुर्खियों में बने रहे हैं। बैन झेलने के बाद उमर अकमल अपने बेहतर भविष्य और ज्यादा मौके की तलाश में अमेरिका रवाना हो गए हैं।

साल 2019 के बाद से अकमल को पाकिस्तान टीम में जगह नहीं मिली है और इस वजह से वो अब मौके की तलाश में अमेरिका गए हैं। इस बात की जानकारी उन्होंने अपने फैंस को ट्विटर के माध्यम से दी।

जानकारी साझा करते हुए उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि “कुछ व्यक्तिगत कारणों की वजह से मैं यूएस के लिए रवाना हो रहा हूं। अगर सब कुछ सही रहता है तो शायद मुझे वहां कुछ समय के लिए रुकना पड़ सकता है। मैं अपने अभी चाहने वाले से कहना चाहता हूं कि जैसे वो अब तक मेरे लिए दुआ करते आए हैं वैसे ही आगे भी करते रहें।”सूत्रों की माने तो अकमल जितने भी दिन अमेरिका में रहेंगे वो इस दौरान वहां पर मैच खेलेंगे और साथ ही वहां पर क्रिकेट खेलने के लिए करार भी कर सकते हैं।”

यहां देखिए उमर अकमल का वो ट्वीट:

अपनी गलती मानते हुए अकमल ने PCB से माफी मांगी थी

दो अलग अलग मौकों पर स्पॉट फिक्सिंग की जानकारी छुपाने के कारण उमर अकमल पर तीन साल का बैन भी लगाया जा चुका है। लेकिन अकमल के अपील करने के बाद इसे घटाकर 12 महीने का कर दिया गया था साथ ही 4.25 मिलियन का फाइन भी लगाया गया था। अकमल ने अब तक पाकिस्तान के लिए 16 टेस्ट, 121वनडे और 84 टी20 मैच खेले हैं। टेस्ट, वनडे, और 84 टी20 मैचों में उन्होंने क्रमशः 1003, 3194 और 1690 रन बनाए हैं।

इस साल जुलाई में अकमल ने पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) में स्पॉट फिक्सिंग के मामलों की रिपोर्ट पीसीबी को नहीं करने के लिए माफी मांगी थी। उन्होंने एक वीडियो मैसेज साझा करते हुए कहा था कि “17 महीने पहले, मैंने एक गलती की, जिससे मेरे क्रिकेट और करियर को नुकसान हुआ। मैंने इस दौरान बहुत कुछ सीखा और उस गलती के कारण पाकिस्तान क्रिकेट की प्रतिष्ठा को बहुत नुकसान हुआ। मैं पीसीबी और दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों से माफी मांगता हूं। अकमल ने स्वीकार किया कि यह समय उनके लिए बहुत कठिन था।”