आर अश्विन बना सकते है वर्ल्ड रिकॉर्ड. - क्रिकट्रैकर हिंदी

आर अश्विन बना सकते है वर्ल्ड रिकॉर्ड.

Ravi Ashwin
Ravi Ashwin. (Photo by Patrick Scala/Getty Images)

भारत के फिरकी गेंदबाज रविंद्र चंद्र अश्विन के पास मौका है श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना. भारत श्रीलंका के खिलाफ 3 टेस्ट मैच सीरीज खेलने जा रहा है. इस टेस्ट मैच सीरीज की शुरुआत 16 नवंबर से होनी है. श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैच सीरीज में भारत के सबसे सफल गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन अपनी फिरकी गेंदबाजी से 300 विकेट लेकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना सकते हैं.

भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट सीरीज का पहला मैच कोलकाता में होना है. और इस मैच में अश्विन की निगाहें श्रीलंकाई बल्लेबाज की विकेट पर होगी क्योंकि अश्विन का लक्ष्य 300 विकेट कम से कम टेस्ट मैच में लेना. जिसे पूरा कर वो वर्ल्ड रिकॉर्ड बना सकते हैं अश्विन ने अब तक 52 मैचों में 292 विकेट लिए हैं. अब अश्विन चाहते है श्रीलंका के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में किसी भी हाल में 300 विकेट पूरा कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के साथ-साथ अनिल कुंबले और डेनिस लिली का रिकॉर्ड तोड़ना.

भारत के पूर्व खिलाड़ी अनिल कुंबले ने 66 टेस्ट मैचों में 300 विकेट लिए थे वही ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डेनिस लिली ने 56 मैचों में 300 विकेट ले चुके हैं. अश्विन के पास मौका है इस तीन टेस्ट मैच में 8 विकेट लेकर इन सबके रिकॉर्ड को तोड़ दे. अश्विन ने श्रीलंका में हुई पिछली सीरीज के 3 टेस्ट मैचों में 17 विकेट लिए थे.

अश्विन का पूरा नाम रविंद्र चंद्रन अश्विन है इनका जन्म 17 सितंबर 1986 में चेन्नई के तमिलनाडु में हुआ था. अश्विन के पिता का नाम रविचंद्रन है जो एक फास्ट बॉलर थे इनके पिता क्लब लेवल पर कई क्रिकेट चुके हैं. अश्विन ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की लेकिन उन्होंने इंजीनियरिंग को छोड़ क्रिकेट में अपना कैरियर बनाना शुरू किया और पहली बार अश्विन को साल 2006 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में तमिलनाडु क्रिकेट टीम में खेलने का मौका मिला. इस सीरीज में अश्विन ने जबरदस्त परफॉर्मेंस देकर खुद को साबित किया जिसके बाद अगले सीजन में उन्हें तमिलनाडु टीम का कैप्टन भी बना दिया गया.