न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम के कई अहम खिलाड़ियों को दिया जा सकता है आराम - क्रिकट्रैकर हिंदी

न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम के कई अहम खिलाड़ियों को दिया जा सकता है आराम

साल 2021 के आखिर में भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना है, जिसे देखते हुए यह फैसला लिया जा सकता है।

India. (Photo Source: BCCI)
India. (Photo Source: BCCI)

न्यूजीलैंड के खिलाफ 25 नवंबर से शुरू होने वाली 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के कई अहम खिलाड़ियों को आराम दिए जाने का फैसला चयनकर्ता ले सकते हैं। दरअसल इस सीरीज के बाद भारत को दक्षिण अफ्रीका का दौरा करना है जो दिसंबर और जनवरी तक चलेगा और इस दौरान तीनों ही फॉर्मेट में सीरीज खेली जानी है।

चयनकर्ता इसी बात को ध्यान में रखते हुए खिलाड़ियों को अहम सीरीज से पहले पूरा आराम देना चाहते हैं। जहां न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले ही टी-20 सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया गया है वहीं टेस्ट सीरीज के लिए भी जल्द ही टीम का ऐलान हो सकता है। जिस तरह से टी-20 टीम की घोषणा करते समय विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे अहम खिलाड़ियों को आराम दिए जाने का फैसला लिया गया कुछ वैसा ही टेस्ट सीरीज की टीम में भी देखने को मिल सकता है।

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत जो पिछले काफी समय से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज के लिए भी टीम में चुना गया है। जिसके बाद चयनकर्ता टेस्ट सीरीज के लिए उन्हें आराम देते हुए रिद्धीमान साहा को प्रमुख विकेटकीपर के तौर पर चुनने का फैसला कर सकते हैं।

वहीं टी-20 अंतरराष्ट्रीय में कप्तानी छोड़ने वाले विराट कोहली जो वनडे और टेस्ट फॉर्मेट में कप्तान के तौर पर अपनी जिम्मेदारी को जारी रखेंगे वह न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले कानपुर टेस्ट मैच के दौरान भी टीम का हिस्सा नहीं हो सकते हैं। जिसको लेकर टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार चयनकर्ता अब रोहित और रहाणे में किसी एक को उनकी जगह पर पहले टेस्ट मैच के लिए टीम का कप्तान नियुक्त कर सकती है।

लगातार बायो-बबल में रहना बना सबसे बड़ा कारण

दरअसल भारतीय टीम के टी-20 वर्ल्ड कप में प्रदर्शन के बाद यह बात प्रमुख तौर पर सामने आई कि टीम के कई प्रमुख खिलाड़ी पिछले 6 महीनों से लगातार बायो-बबल में ही रह रहे हैं। जिसके चलते उन्हें मानसिक तौर पर खुद को मजबूत रखने के लिए काफी काम करना पड़ता है जो बिल्कुल भी आसान नहीं है।

अब बीसीसीआई और भारतीय टीम के नए मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने सबसे पहले इसी एक चीज पर काम करने की योजना बना रहे हैं, ताकि खिलाड़ियों को खुद को फ्रेश रखने के लिए पर्याप्त समय मिल सके और वह मैदान में बेहतर प्रदर्शन भी करने में कामयाब हो सके।