दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए शार्दुल ठाकुर को इंडिया-ए टीम तो सूर्यकुमार यादव को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम के साथ जोड़ा गया - क्रिकट्रैकर हिंदी

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए शार्दुल ठाकुर को इंडिया-ए टीम तो सूर्यकुमार यादव को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम के साथ जोड़ा गया

सूर्यकुमार यादव जिनको पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज के लिए टीम में चुना गया था। उन्हें टेस्ट सीरीज में भी टीम के साथ रहने के लिए कहा गया है।

Shardul Thakur. (Photo Source: Getty Images)
Shardul Thakur. (Photo Source: Getty Images)

न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज को 3-0 से अपने नाम करने के बाद अब भारतीय टीम की नजरें इसके बाद होने वाली 2 मैचों की टेस्ट सीरीज जीत पर लगी हुई हैं। वहीं इस सीरीजी के बाद भारत को दक्षिण अफ्रीका के लंबे दौरे पर पर रवाना होगा हैं, जिसकी शुरुआत टेस्ट सीरीज के साथ होगी। इस दौरे पर अपनी तैयारियों को लेकर अभी से भारतीय टीम ने योजना बनाना शुरु कर दिया है, जिसको लेकर इंडिया-ए टीम को अफ्रीका दौरे पर भेजा जा चुका है।

वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड के खिलाफ 25 नवंबर से शुरू होने वाली 2 मैचों की टेस्ट सीरीज को लेकर पहले सिर्फ टी-20 टीम का हिस्सा रहने वाले सूर्यकुमार यादव को टेस्ट सीरीज के लिए भी टीम के साथ जोड़ दिया गया है। जिसके बाद वह 22 नवंबर को भारतीय टीम के साथ कानपुर में होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए टीम के साथ पहुंच चुके हैं।

वहीं अब इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार शार्दुल ठाकुर को दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई भारतीय-ए टीम के साथ जोड़ा गया है। जिसमें वह इस सीरीज के तीसरे मैच में टीम के साथ खेलते हुए दिखाई देंगे। दरअसल भारतीय टीम के मौजूदा मुख्य कोच राहुल द्रविड़ युवा खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उतरने से पहले पूरी तरह तैयार रखना चाहते हैं।

इससे पहले शार्दुल ठाकुर को इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज के दौरान खेलने का मौका मिला था। जिसमें उन्होंने गेंद के साथ बल्ले से भी अहम योगदान देने का काम किया। वहीं वह टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में भी टीम का हिस्सा थे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में मिला आराम

पिछले काफी समय लगातार खेल रहे कुछ अहम खिलाड़ियों को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज को लेकर आराम दिए जाने का फैसला लिया गया। ताकि दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले सभी प्रमुख खिलाड़ी पूरी तरह से रिफ्रेश हो जाए। भारतीय टीम को दिसंबर और जनवरी में अफ्रीका के दौरे पर 3 टेस्ट, 3 वनडे और 4 टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है।

शार्दुल ठाकुर विदेशी टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के लिए 5वें तेज गेंदबाज के साथ निचलेक्रम में बल्ले से भी अहम योगदान देते दिखे हैं। जिसके चलते वह टीम में खुद को टेस्ट टीम में पूरी तरह से स्थापित करने में कामयाब हो रहे हैं। इस समय हार्दिक पांड्या का फॉर्म देखते हुए भारतीय टीम को विदेशी टेस्ट सीरीज में ऐसे खिलाड़ी की जरूरत है जो गेंद और बल्ले दोनों से योगदान देने में सक्षम हो जिसमें शार्दुल पूरी तरह से फिट दिखाई दे रहे हैं।