आईपीएल का अगला सीजन मार्च महीने की इस तारीख से शुरू हो सकता है. - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल का अगला सीजन मार्च महीने की इस तारीख से शुरू हो सकता है.

Chennai Super Kings. (Photo Source: Twitter)
Chennai Super Kings. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग 11 का सीजन अभी खत्म हुए 1 हफ्ते भी नहीं बीता है और अगले सीजन के शुरू होने की सुगबुगाहट शुरू हो चुकी है. चेन्नई सुपर किंग्स ने 2 साल बैन के बाद वापसी करने के साथ सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मुंबई में खेले गएँ फाइनल मैच को 8 विकेट से जीतकर आईपीएल ट्राफी को तीसरी बार अपने नाम पर किया लेकिन 11 वां सीजन खत्म होने के साथ अगले सीजन सीजन के शुरू होने की डेट भी निर्धारित हो गयीं जिसे 29 मार्च 2019 से शुरू किया जायेगा.

साल 2019 में आईसीसी वनडे विश्वकप भी खेला जाना है जो 30 मई से इंलैंड में खेला जाएगा और इस वजह से आईपीएल को अगले साल थोड़ा जल्दी शुरू करना पड़ रहा है. हर साल आईपीएल अप्रैल के पहले या दूसरे हफ्ते में शुरू होता है और खत्म मई के आखिरी के हफ्ते में जाकर होता है लेकिन अगले साल खिलाड़ियों को आईपीएल खेलने के बाद थोड़ा आराम भी मिल जाएँ लेकिन कुछ महत्वपूर्ण खिलाड़ी विश्वकप को ध्यान में रखते हुए आईपीएल में नहीं भी खेल सकते है.

भारत के बाहर हो सकता है अगला सीजन ?

आईपीएल 12 का सीजन भारत के भारत के बाहर होने की सम्भावना भी जताई जा रही है. टाइम्स ऑफ इण्डिया में छपी एक खबर के अनुसार अगले साल आईपीएल का सीजन एक हफ्ते पहले 29 मार्च से शुरू हो सकता है जिसके पीछे कई सारे कारण है. भारत में अगले साल आम चुनाव से लेकर आईसीसी वनडे विश्वकप भी अगले साल होना है और इस बात की पूरी उम्मीद है कि चुनाव उसी समय हो सकते है जब आईपीएल चल रहा होगा जिस वजह से अगला सीजन भारत से बाहर कराना पड़ सकता है क्योंकि सुरक्षा के मद्देनजर ऐसा किया जा सकता है.

लेकिन साथ ही यह भी खबर आ रही है कि मौजूदा भारतीय सरकार इस साल के अंत तक आं चुनाव कराने पर विचार कर रही है जो भारतीय बोर्ड के लिए एक अच्छी खबर है क्योंकि इस दशा में उन्हें आईपीएल का अगला सीजन किसी और देश में कराने की कोई भी जरूरत नहीं पड़ेगी.