वनडे कप्तानी छोड़ने के लिए तैयार नहीं थे, विराट कोहली लेकिन चयनकर्ताओं ने लिया यह बड़ा फैसला - क्रिकट्रैकर हिंदी

वनडे कप्तानी छोड़ने के लिए तैयार नहीं थे, विराट कोहली लेकिन चयनकर्ताओं ने लिया यह बड़ा फैसला

भारतीय टीम की वनडे कप्तानी में बदलाव का फैसला चयनकर्ताओं ने किया है।

Rohit Sharma and Virat Kohli. (Photo Source: Getty Images)
Rohit Sharma and Virat Kohli. (Photo Source: Getty Images)

भारतीय क्रिकेट टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के समाप्त होने के बाद लगातार बड़े बदलाव के दौर से गुजरते हुए देखा जा रहा है। जिसमें 8 दिसंबर को एक और बड़ा फैसला उस समय देखने को मिला जब वनडे में विराट कोहली की जगह पर रोहित शर्मा को टीम का नया कप्तान बना दिया गया। इससे पहले रोहित ने टी-20 में भी भारतीय टीम की कप्तानी का जिम्मा संभाल लिया था।

विराट कोहली के टी-20 फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने के फैसले के बाद यह तय हो चुका था कि भारतीय टीम में अब अलग-अलग फॉर्मेट के लिए अलग कप्तान देखने को मिलेंगे। कोहली ने जिस समय टी-20 फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया था, उस समय यह साफ कर दिया था कि वह वनडे में भारतीय टीम की कप्तानी करना जारी रखेंगे।

जिसके बाद 8 दिसंबर को जब दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम का ऐलान चयनकर्ताओं को करना था, उससे कुछ पहले BCCI की तरफ से एक ट्वीट करते हुए जानकारी दी गई कि अब लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट में भारतीय टीम की कप्तानी का भार रोहित शर्मा संभालते हुए नजर आयेंगे। इस ट्वीट में लिखा था कि, अखिल भारतीय मुख्य चयन समिति ने रोहित शर्मा को अब भारतीय वनडे और टी-20 टीम के नए कप्तान के तौर पर चुना है।

लेकिन इस बदलाव को लेकर जो सबसे चौकाने वाला कारण रहा वह यह कि पिछली बार जब कप्तानी के मोर्चे पर बदलाव की बात आई थी, तो उसमें कोहली ने इस बात का खुद ऐलान किया था। लेकिन वनडे फॉर्मेट की कप्तानी में बदलाव को लेकर ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिला।

कोहली ने कर दिया था मना

दरअसल बाद में कुछ ऐसी खबरें सामने निकलकर आई कि विराट कोहली ने वनडे में कप्तानी छोड़ने को लेकर साफतौर पर मना कर दिया था। जिसमें BCCI ने उन्हें कप्तानी छोड़ने का विकल्प दिया लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। जिसके बाद चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने इस बड़े फैसले को लेने का काम किया।

इस नए बदलाव के साथ यह तय हो चुका है कि लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट में विराट कोहली की कप्तानी का अंत बिना किसी आईसीसी ट्रॉफी के साथ हो चुका है। जिसमें साल 2017 में धोनी के कप्तानी छोड़ने के फैसले के बाद कोहली को यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी। जिसमें कोहली की कप्तानी में टीम ने 95 वनडे मैचों में 65 में जीत हासिल की।