in

मजेदार बात : रोहित शर्मा की कामयाबी में विजय शंकर का हाथ

45 की बजाय 59 नंबर की जर्सी पहन कर खेले

Rohit Sharma. (Photo by Stu Forster/Getty Images)
Rohit Sharma. (Photo by Stu Forster/Getty Images)

दूसरे टी-20 मैच में टीम इंडिया न केवल 7 विकेट से मैच जीतने में कामयाब हुई बल्कि सीरीज को 1-1 की बराबरी पर लाने में भी कामयाब हुई। अब तीसरा मैच निर्णायक हो गया है और देखने वाली बात रहेगी कि क्या वनडे सीरिज की तरह टी20 सीरिज भी टीम इंडिया जीतने में सफल रहेगी।

दूसरे टी20 के पहले कुछ मैचेस में रोहित से रन नहीं बन रहे थे और इस मैच में रोहित ने एक ‘टोटका’ किया जो उनके काम आया। यह ग्रहण एक टोटके के साथ ही हट गया। ऑकलैंड में जब वे मैदान पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे तो 45 नंबर की जर्सी की जगह वे 59 नंबर की जर्सी में दिखाई दिए।

रोहित आमतौर पर 45 नंबर की जर्सी पहनते हैं। इस मैच के लिए उन्होंने 59 नंबर की जर्सी पहनी जो कि विजय शंकर पहनते हैं। विजय की जर्सी रोहित ने ली। विजय शंकर के नाम को छिपा दिया और इसके बाद मैच भी जीता और खुद ने भी शानदार प्रदर्शन किया। क्या रोहित के प्रदर्शन का कुछ श्रेय विजय शंकर को नहीं दिया जाना चाहिए।

रोहित ने पहले ही ओवर से धमाल मचाना शुरू कर दिया जिसकी वजह से पहले पॉवर-प्ले में टीम इंडिया ने 53 रन बना डाले। रोहित ने 178 के स्ट्राइक रेट से 28 गेंदों में 50 रन बना डाले जिसमें 4 छक्के शामिल थे।

इसी मैच में उन्होंने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दुनिया में सबसे ज्यादा रन (2,288) अपने नाम किए। यही नहीं, टी-20 में सबसे ज्यादा 103 छक्के लगाने वाले 3 खिलाड़ियों में भी वे शामिल हो गए हैं। ये 3 बल्लेबाज हैं- क्रिस गेल, मार्टिन गुप्टिल और रोहित शर्मा। छक्कों का शतक लगाने वाले रोहित एकमात्र भारतीय हैं टी20 में।

जहां तक जर्सी बदलने का सवाल है तो कुछ इस तरह के टोटके सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग भी करते थे। गांगुली का बल्ला फ्लॉप होता था, तब वे जर्सी बदलते और बनने लगते थे।

वीरेन्द्र सहवाग भी कभी कभी 0 नंबर की जर्सी पहन लिया करते थे। चूंकि 0 नंबर की जर्सी नहीं होती है। इसलिए सहवाग अपने नंबर को छुपा लेते थे ताकि कोई भी नंबर नहीं दिखे। इस तरह से वे बिना नंबर वाले खिलाड़ी बन जाते थे।

भारत-न्यूजीलैंड का तीसरा और निर्णायक टी-20 मैच 10 फरवरी को हैमिल्टन में खेला जाना है। उम्मीद है कि सीरिज भारत जीतने में कामयाब रहेगा।

Khaleel_Ahmad (Twitter)

खलील अहमद ने कहा, रोहित भाई ने यहां बॉलिंग करने पर दी थी यह सलाह

MS Dhoni

धोनी-धोनी… धोनी-धोनी… की आवाज से गूंज उठा ऑकलैंड, दंग कर गई धोनी की लोकप्रियता