दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत के बीच सेंचुरियन में खेले जाने वाले टेस्ट मैच में रह सकती है, यह संभावित Dream11 टीम - क्रिकट्रैकर हिंदी

दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत के बीच सेंचुरियन में खेले जाने वाले टेस्ट मैच में रह सकती है, यह संभावित Dream11 टीम

भारतीय टीम की तरफ से पहले टेस्ट मैच में शार्दुल ठाकुर को तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के तौर पर शामिल किया जा सकता है।

Dean Elgar & Virat Kohli (Photo Source : Getty Images)
Dean Elgar & Virat Kohli (Photo Source : Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच आखिरकार 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 26 दिसंबर से हो जाएगा। कोरोना संक्रमण के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के सामने आने के बाद इस सीरीज के आयोजन पर खतरे के बादल मंडराने लगे थे। लेकिन इस दौरे के कार्यक्रम को फिर निर्धारित किया गया जिसके बाद अब दोनों ही टीमों के बीच बॉक्सिंग-डे के दिन सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जाएगा।

अभी तक भारतीय टीम एकबार भी दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब नहीं हो सकी है। जिसके बाद उसकी नजर इस बार इस सूखे को खत्म करने पर होगी। हालांकि यह काम आसान नहीं होने वाला है क्योंकि भले इस समय दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के मुकाबले थोड़ा कमजोर दिख रही है, लेकिन अपने घर पर वही बेहद मजबूती के साथ खेलने उतरेगी।

हालांकि इस साल दक्षिण अफ्रीका के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबकुछ अच्छा नहीं रहा है, जिसमें उन्हें इंग्लैंड और श्रीलंका से घर पर ही हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद टीम ने वेस्टइंडीज के दौरे पर जरूर सीरीज को 2-0 से अपने नाम किया। अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर ने भरोसा जताया है कि वह भारत को कड़ी टक्कर देने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

मैच जानकारी:

पहला टेस्ट मैच – दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत

स्थान – सुपरस्पोर्टस पार्क, सेंचुरियन

दिन और समय – 26 दिसंबर से 30 दिसंबर तक, भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे

लाइव स्ट्रीमिंग – स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और डिज्नी प्लस हॉटस्टार

पिच रिपोर्ट

सेंचुरियन के मैदान पर खेले जाने वाले इस पहले टेस्ट मैच की पिच को लेकर बात की जाए तो यहां पर अब तक तेज गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला है। हालांकि यदि बल्लेबाज शुरुआती समय में धैर्य दिखाने में कामयाब होते हैं, तो उनके लिए रन बनाना थोड़ा आसान काम हो जाएगा। अब तक सेंचुरियन में 26 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से सिर्फ 3 टेस्ट ड्रा पर खत्म हुए हैं।

संभावित अंतिम एकादश

दक्षिण अफ्रीका

मेजबान दक्षिण अफ्रीका की पहले टेस्ट मैच को लेकर संभावित प्लेइंग इलेवन को लेकर बात की जाए तो बल्लेबाजी में अधिकतर दारोमदार कप्तान डीन एल्गर के अलावा एडिन मार्करम और क्विंटन डी कॉक पर रहने वाला है। वहीं गेंदबाजी में कगिसो रबाडा को एनरिक नॉर्खिया की अनुपस्थिति में अहम भूमिका निभानी होगी।

संभावित एकादश – डीन एल्गर (कप्तान), एडिन मार्करम, कीगन पीटरसन, रीस वैन डर डुसेन, तेंबा बवूमा, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर) वियान मलडर, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, डुनेन ओलिवर, लुंगी एन्गीडी।

भारत

भारतीय टीम की पहले टेस्ट मैच को संभावित एकादश की बात की जाए तो उसमें सिर्फ एक स्थान को लेकर ज्यादा पशोपेश की स्थिति देखने को मिल रही है। जिसमें अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर और हनुमा विहारी में से टीम को किसी खिलाड़ी को खिलाने का फैसला करना है। इसके अलावा शार्दुल ठाकुर समेत टीम 4 तेज गेंदबाजों के साथ उतरेगी यह पूरी तरह से तय माना जा रहा है।

संभावित एकादश – लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

संभावित Dream11 टीम

क्विंटन डी कॉक, रिषभ पंत, विराट कोहली (कप्तान), डीन एल्गर, लोकेश राहुल, रीस वैन डर डुसेन, रविचंद्रन अश्विन, वियान मलडर, जसप्रीत बुमराह, कगिसो रबाडा (उप-कप्तान), शार्दुल ठाकुर।