विराट कोहली की गैरमौजूदगी में लोकेश राहुल निभा रहे कप्तानी की जिम्मेदारी तो इस खिलाड़ी को मिली है उप-कप्तानी - क्रिकट्रैकर हिंदी

विराट कोहली की गैरमौजूदगी में लोकेश राहुल निभा रहे कप्तानी की जिम्मेदारी तो इस खिलाड़ी को मिली है उप-कप्तानी

विराट कोहली की गैरमौजूदगी में लोकेश राहुल इस समय जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच में कर रहे हैं, टीम की कप्तानी।

Indian cricket team. (Photo by CHRISTIAAN KOTZE/AFP via Getty Images)
Indian cricket team. (Photo by CHRISTIAAN KOTZE/AFP via Getty Images)

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेलने जिस समय 3 जनवरी को जोहान्सबर्ग के मैदान में उतरी तो टीम में कप्तान विराट कोहली का नाम शामिल ना देखकर सभी को काफी हैरानी हुई थी जिसके बाद उनकी जगह पर इस टेस्ट मैच में कप्तानी की जिम्मेदारी ओपनिंग बल्लेबाज लोकेश राहुल निभाते हुए नजर आ रहे हैं।

दरअसल विराट कोहली को मैच की सुबह पीठ में खिंचाव की समस्या के चलते सही महसूस नहीं हो रहा जिसके चलते टीम मैनेजमैंट ने उन्हें इस मैच में आराम देने का फैसला किया। वहीं इस दौरे पर बतौर उप-कप्तान नियुक्त किए गए लोकेश राहुल इस टेस्ट मैच में अहम भूमिका में दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में इस टेस्ट मैच में उप-कप्तानी का भार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को सौंपा गया है।

विराट कोहली की जगह पर इस टेस्ट मैच में लगभग एक साल के बाद हनुमा विहारी को प्लेइंग इलेवन में वापसी करने का मौका मिला है। वहीं टीम में इसके अलावा किसी और तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

बुमराह अब नेतृत्व ग्रुप में भी शामिल किए जा रहे हैं

पिछले कुछ सालों में सभी फॉर्मेट में देखा जाए तो उसमें तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन बेहद शानदार देखने को मिला है। जिसके चलते उन्हें अफ्रीका के खिलाफ होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज को लेकर टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया है। जिससे चयनकर्ताओं ने भी यह साफ संकेत दे दिया है कि बुमराह भी नेतृत्व समूह का एक हिस्सा हैं और जरूरत के समय उन्हें भी बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है।

बता दें कि इससे पहले बुमराह ने खेल के किसी भी फॉर्मेट में कप्तानी या फिर उप-कप्तानी की जिम्मेदारी को नहीं संभाला है। यहां तक कि IPL के इतने लंबे करियर के दौरान अभी तक उन्हें इस भूमिका में नहीं देखा गया है।

यहां पर देखिए भारतीय टीम की दूसरे टेस्ट मैच को लेकर प्लेइंग इलेवन

लोकेश राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), मोहम्मद सिराज।