in

भारत-ऑस्ट्रेलिया दूसरे वनडे में प्लेइंग इलेवन, पिच रिपोर्ट और सबकुछ यहां जानें

Virat Kohli
Indian captain Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)

टेस्ट सीरीज़ में इतिहास रचने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के लिए दिवसीय क्रिकेट सीरीज़ का दूसरा मैच करो या मरो वाला साबित होने वाला है। पहला मैच हारने के बाद भारत दूसरा मैच जीतकर सीरीज़ में बना रहना चाहेगा ताकि तीसरे और फाइनल मैच में भी दावा पेश कर सके।

दूसरे मैच के लिए भारतीय टीम में कुछ बदलाव किए जाने की पूरी संभावना है। हालांकि पहली जीत से टीम ऑस्ट्रेलिया बेफिक्र नज़र आ रही है क्योंकि पहले वनडे मैच में बल्लेबाजों के प्रदर्शन के साथ ही फील्डर्स ने 20 से 30 एक्स्ट्रा रनों को रोककर टीम की जीत का रास्ता खोल दिया था।

पिछले आंकड़ों को देखें तो एडिलेड ओवल की पिच सीमर्स के लिए फ्रेंडली रही है। यदि सीरीज़ के दूसरे मैच में भी पिच का यही रुख रहा तो भारतीय टीम मध्यक्रम के असफल रहने के कारण मुसीबत में पड़ सकती है। टीम इंडिया यदि पहले 10 ओवर्स में अपने शीर्ष 3 विकेट गंवा देती है तो फिर भारत के लिए 50 ओवर्स पूरे खेलना पहली जिम्मेदारी होगी बजाए तेज गति से रन बनाने की रणनीति पर चलने के। जबकि ऑस्ट्रेलियन बॉलिंग अटैक पहले वनडे की तरह ही भारत को दूसरे मैच में भी दबाव में डालने के लिए तैयार नज़र आ रहा है।

दूसरा मैच एक नज़र:

  • ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच तीन मैचों की एक दिवसीय सीरीज़ का दूसरा मैच एडिलेड ओवल में खेला जाएगा।
  • मैच भारतीय समयानुसार सुबह 8:50 बजे शुरू होगा।
  • भारत में मैच का सीधा प्रसारण सोनी सिक्स और सोनी सिक्स एचडी पर किया जाएगा। आप इसकी लाइव स्ट्रीमिंग सोनी लिव (Sony Liv) पर भी देख सकते हैं।

पिछले पांच वनडे मैच :

ऑस्ट्रेलिया : W, L, W, L, L

भारत : L, W, W, L, T

पिच का मिज़ाज : एडिलेड ओवल में खेले गए पिछले दो मैचों से संकेत मिल रहे हैं कि ऑस्ट्रेलिया और इंडिया के बीच मैच लो स्कोरिंग हो सकता है। साल 2018 में इस मैदान पर हुए दो मैचों में दोनों ही मैच 240 रनों के भीतर का टारगेट तय हुआ था। ओवल की पिच दोनों ही मैचों में होम टीम के सीमर्स के लिए दोस्ताना नज़र आई है। हालांकि मैदान की शॉर्ट स्क्वेयर बाउंड्रीज़ से बल्लेबाजों का दबाव जरूर कम हो सकता है।

संभावित इलेवन : ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, शान मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टॉयनिस, मिचेल मार्श, एलेक्स कैरी, जे रिचर्डसन, बिली स्टैनलैक, जेसन बेहरेन्डॉफ, पीटर सिडल, नैथन लियोन, एडम ज़म्पा, एस्टन टर्नर।

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडु, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज़, के खलील अहमद, मोहम्मद शमी, विजय शंकर।

चोट और उपलब्धता के बारे में अपडेट टीम की घोषणा के बाद : (अपडेट आने पर जोड़ा जाएगा)।

पॉवर पिक्स : 2018 की शुरुआत से एमएस धोनी ने 14 पारियों में 27.16 के एवरेज और 67.77 की स्ट्राईक रेट से कुल 326 रन बनाए हैं। लोएस्ट स्ट्राइक रेट के मामले में धोनी की पोजीशन की बात करें तो 300 गेंद खेलने वाले 84 बल्लेबाजों के बीच धोनी छठवीं पोजीशन पर हैं।

धोनी की बढ़ चढ़कर हो रही आलोचना के कारण धोनी को टीम में शामिल करने के विरोध में सुर प्रबल हो रहे हैं। एलेक्स कैरी को 57 फीसदी लोगों ने टीम में वरीयता दी है जबकि 43 फीसदी लोगों ने धोनी को फैंटसी टीम से बाहर रखा है।

कप्तान और उप कप्तान : इस दौरे पर कुछ लो स्कोर के बावजूद फैंटसी प्लेयर्स इलेवन में एक्सपर्ट्स ने कोहली को कप्तान या कम से कम उप कप्तान के तौर पर वरीयता दी है। एडिलेड ओवल पर कोहली का बेहतर रिकॉर्ड बताता है कि कोहली इस मैच से वापसी कर सकते हैं। वहीं मिस्टर स्पेशलिस्ट रोहित शर्मा का रिकॉर्ड इस मैदान पर ठीक नहीं रहा है।

पहले मैच में हमने फैंटसी गाइड में रोहित को बतौर कप्तान उतारने की सलाह दी थी। ऐसा इसलिए क्योंकि एससीजी में कप्तान कोहली का रिकॉर्ड ठीक नहीं रहा है। ऑस्ट्रेलियाई मार्कस स्टोइनिस इन दोनों रोल के लिए बेहतर विकल्प नज़र आ रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के पेस अटैक में से किसी भी एक को उप कप्तान के तौर पर जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

सजेस्टेड प्लेइंग इलेवन 11 नंबर-1 : कीपर : एमएस धोनी

बल्लेबाज : विराट कोहली (C), रोहित शर्मा (VC), शाउन मार्श, उस्मान ख्वाज़ा

ऑल राउंडर : मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल

गेंदबाज : कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जैसन बेहरेनड्रॉफ, जे रिचर्डसन

सजेस्टेड प्लेइंग इलेवन 11 नंबर-2 : कीपर : एलेक्स कैरी

बैट्समेन : शिखर धवन (C), रोहित शर्मा, विराट कोहली (VC), शाउन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब

ऑल राउंडर्स : ग्लेन मैक्सवेल

गेंदबाज : कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जेसन बेहरेनड्रॉफ, जे रिचर्डसन

भारत v ऑस्ट्रेलिया दूसरा वनडे, ड्रीम 11 गाइड-फैंटसी टिप्स :- एक्सपर्ट एडवाइस : दूसरे वनडे के लिए मात्र 6 खिलाड़ियों कोहली, रोहित, धवन, धोनी, भुवनेश्वर और कुलदीप को प्लेइंग इलेवन में स्थान मिला है। कार्तिक, जडेजा, खलील और शमी को पिच के रुख और अतिरिक्त गेंदबाज की जरूरत के हिसाब से टीम में स्थान देने की राय एक्सपर्ट्स ने जताई है।

संभावित विजेता : टीम इंडिया के जीतकर सीरीज़ में वापसी करने की संभावना जताई जा रही है।

Dinesh Karthik. (Photo Source: Twitter)

भारत-ऑस्ट्रेलिया दूसरे वनडे मैच की भविष्‍यवाणी, पिच रिपोर्ट और मौसम का मिजाज

Hardik Pandya. (Photo Source: Twitter)

इन चार दिग्गज अभिनेत्रियों से जुड़ा था हार्दिक पंड्या का नाम