सिकंदर रजा और तहलिया मैकग्रा ने अगस्त महीने के लिए ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड किया अपने नाम - क्रिकट्रैकर हिंदी

सिकंदर रजा और तहलिया मैकग्रा ने अगस्त महीने के लिए ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड किया अपने नाम

'मैं उन लोगों को भी शुक्रिया कहना चाहता हूं जिन्होंने मेरे लिए दुआ की और मुझे ढेर सारा प्यार दिया': सिकंदर रजा

Sikandar Raza (Photo Source: Twitter)
Sikandar Raza (Photo Source: Twitter)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने आज यानी 12 सितंबर को अगस्त 2022 के ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के विजेताओं की घोषणा की। अगस्त महीने के लिए यह अवॉर्ड जिंबाब्वे के सिकंदर रजा और ऑस्ट्रेलिया की ताहलिया मैक्ग्रा को मिला है।

बता दें, सिकंदर रजा ने अगस्त महीने में बांग्लादेश और भारत के खिलाफ कुल 3 शतक जड़े थे। जिंबाब्वे के इस ऑलराउंडर ने बांग्लादेश के खिलाफ 135* और 117* रन की शानदार शतकीय पारी खेल टीम को ना ही सिर्फ दो वनडे मुकाबलों में जीत दिलाई बल्कि तीन मुकाबलों की सीरीज को भी अपने नाम किया। इन दोनों ही मुकाबलों में जिंबाब्वे बड़े लक्ष्य का पीछा कर रही थी और रजा ने महत्वपूर्ण पारियां खेलते हुए अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।

इसके बाद उन्होंने भारत के खिलाफ भी शतक जड़ा। हालांकि रजा इस मुकाबले में अपनी टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे। रजा ने सिर्फ बल्लेबाजी में ही नहीं बल्कि गेंदबाजी में भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए एक महीने के भीतर 7 विकेट झटके।

मैं इस अवार्ड को पाकर काफी सम्मानित महसूस कर रहा हूं: सिकंदर रजा

सिकंदर रजा जिंबाब्वे के पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने ICC खिलाड़ी ऑफ द मंथ अवार्ड अपने नाम किया है। इस सूची में न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर मिचेल सैंटनर और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स भी शामिल थे लेकिन रजा ने इस अवार्ड को अपने नाम किया।

ICC खिलाड़ी ऑफ द मंथ अवार्ड जीतने के बाद सिकंदर रजा ने कहा कि, ‘मैं ICC खिलाड़ी ऑफ द मंथ अवार्ड पाकर काफी सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मुझे यह जानकर और भी अच्छा लग रहा है कि यह पुरस्कार जीतने वाला मैं पहला जिंबावे का खिलाड़ी हूं।

मैं उन तमाम लोगों का धन्यवाद करना चाहता हूं जिन्होंने पिछले 3-4 महीनों में मेरा साथ दिया है। तमाम खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ ने मेरा भरपूर साथ दिया और आज यह अवार्ड मुझे उन्हीं की वजह से मिल रहा है। आखिरी में मैं उन लोगों को भी शुक्रिया कहना चाहता हूं जिन्होंने मेरे लिए दुआ की और मुझे ढेर सारा प्यार दिया।’

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी और ICC प्लेयर ऑफ द मंथ के वोटिंग पैनल के सदस्य जेपी डूमिनी ने कहा कि, ‘सिकंदर रजा ने अपने ऊपर काफी मेहनत की है और उनके ऑलराउंड प्रदर्शन की मैं तारीफ करना चाहता हूं। उन्होंने दुनिया की टॉप टीमों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया, अब देखना यह होगा कि आने वाले समय में वो अपने प्रदर्शन में और निखार कैसे लाते हैं।’

तहलिया मैकग्रा ने भी जीता ICC खिलाड़ी ऑफ द मंथ का अवार्ड

राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए तहलिया मैकग्रा को ICC खिलाड़ी ऑफ द मंथ अवार्ड से सम्मानित किया गया है। उन्होंने इस महीने 57 के औसत से 114 रन बनाए और 5 विकेट भी झटके। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 78* रन की शानदार पारी खेली और अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।

ICC खिलाड़ी ऑफ द मंथ अवार्ड को जीतने के बाद तहलिया मैकग्रा ने कहा कि, ‘इस सूची में तमाम शानदार खिलाड़ी थे और मुझे काफी खुशी हो रही है कि मैंने इस अवार्ड को जीता। ऑस्ट्रेलिया टीम के साथ रहना मुझे काफी अच्छा लग रहा है और इस टीम ने पिछले कुछ समय में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में गोल्ड मेडल भी जीता था।’

वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी और वोटिंग पैनल के सदस्य डेरेन गंगा ने कहा कि, ‘तहलिया मैकग्रा एक शानदार ऑलराउंडर है। उनकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही काफी कमाल की है। वो अभी मात्र 26 वर्ष की हैं लेकिन उन्होंने अपनी टीम के लिए कई मुकाबलों में अहम योगदान दिया है।’