आखिर क्या कारण है कि साउथ अफ्रीका में पहली बार भारतीय टीम रच सकती है, इतिहास इसको लेकर पूर्व दिग्गज ने किया यह दावा - क्रिकट्रैकर हिंदी

आखिर क्या कारण है कि साउथ अफ्रीका में पहली बार भारतीय टीम रच सकती है, इतिहास इसको लेकर पूर्व दिग्गज ने किया यह दावा

हाल ही में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यांस की घोषणा कर चुके दिग्गज स्पिनर हरभजन सिहं मौजूदा भारतीय टीम को अब तक का सर्वश्रेष्ठ टीम संयोजन बताया है।

Indian cricket team. (Photo by CHRISTIAAN KOTZE/AFP via Getty Images)
Indian cricket team. (Photo by CHRISTIAAN KOTZE/AFP via Getty Images)

साउथ अफ्रीका बनाम भारत के बीच 11 जनवरी से तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला का तीसरा और आखिरी मैच खेला जाना हैं। सीरीज के शुरूआती दो मैचों की बात की जाए तो भारत ने सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में केएल राहुल की शतकीय पारी और गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर दक्षिण अफ्रीका को 113 रनों के अंतर से हराया था।

वहीं दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने शानदार वापसी करते हुए भारत को 7 विकेटों से हार थमा दी थी। केपटाउन में खेले जाने वाला तीसरा टेस्ट मैच दोनों टीमों के लिए तथा इस श्रृंखला के लिए निर्णायक साबित होगा। यदि भारतीय टीम इस मैच को जीतने में सफल होती है तो वह पहली बार साउथ अफ्रीका में सीरीज जीतने का कारनामा कर सकती है।

हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके भारत के दिग्गज फिरकी गेंदबाज हरभजन सिंह भारतीय टीम को सीरीज जीतने के मजबूत दावेदार बताया है। इतना ही नहीं हरभजन सिंह ने यहां तक कहा है कि भारत की मौजूदा प्लेइंग इलेवन अब तक की सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन में से एक है।

गेंदबाजों पर रहेगा सीरीज जिताने का दारोमदार – हरभजन सिंह

हिंदुस्तान टाइम्स को दिये एक बयान में हरभजन सिंह ने बताया कि भारतीय टीम के पास साउथ अफ्रीका की धरती पर सीरीज जीतने का शानदार मौका है। भारतीय टीम अब तक की सबसे मजबूत टीम नजर आ रही है। जिसमें सबसे खास बात है टीम का गेंदबाजी आक्रमण। मौजूदा भारतीय टीम में एक दो नही बल्कि चार-चार ऐसे तेज गेंदबाज है जो 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं।

उन्होनें कहा कि भारतीय टीम के पास बुमराह, शमी, सिराज और शार्दुल के रूप में चार तेज गेंदबाज हैं। जिनकी खास बात यह है कि इन चारों गेंदबाजों के पास अलग-अलग तरह की विविधताएं हैं। जो कि साउथ अफ्रीका में भारत के दावे को मजबूत बनाते हैं। उन्होनें यहां तक कहा कि भारत के पास यदि ऐसा आक्रमण पहले होता तो भारत पहले ही दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीत चुका होता।

बता दें कि भारत ने केपटाउन में अब तक एक भी टेस्ट मैच नहीं जीता है। यहां खेले गए पांच टेस्ट मैचों में टीम को 3 मैचों में हार मिली है जबकि 2 मैच ड्रा रहे है। वहीं तीसरे टेस्ट मैच को लेकर भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली की वापसी को लेकर भी पुष्टि कर दी गई है, जिसका लाभ टीम को जरूर मिलेगा।