क्रिकेट साउथ अफ्रीका के निदेशक ग्रीम स्मिथ ने दी जानकारी वर्ल्ड क्रिकेट की यह 2 दिग्गज टीमें करेंगी साल 2023 में उनके देश का दौरा - क्रिकट्रैकर हिंदी

क्रिकेट साउथ अफ्रीका के निदेशक ग्रीम स्मिथ ने दी जानकारी वर्ल्ड क्रिकेट की यह 2 दिग्गज टीमें करेंगी साल 2023 में उनके देश का दौरा

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम साल 2023 में अफ्रीकी देश का दौरा करेंगी।

Dean Elgar and Temba Bavuma. (Photo Source: Getty Images)
Dean Elgar and Temba Bavuma. (Photo Source: Getty Images)

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) के निदेशक ग्रीम स्मिथ ने जनवरी 15 को दक्षिण अफ्रीका में वर्ल्ड क्रिकेट की 2 दिग्गज टीमों के आगामी दौरों के लेकर जानकारी दी। जिसमें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम साल 2023 में अफ्रीकी देश का दौरा करेंगी।

केपटाउन में साउथ अफ्रीकी टीम के भारत के खिलाफ 3 मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज को  2-1 से अपने नाम करने के बाद CSA निदेशक स्मिथ अपनी खुशी को जाहिर करने के साथ इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ द्विपक्षीय मैचों में मेजबानी को लेकर खुलासा किया। हालांकि यह कोई नया दौरा नहीं होंगे, बल्कि कोविड-19 महामारी के कारण रद्द किये गए मैचे हैं। जिनको क्रिकेट साउथ अफ्रीका साल 2023 में पूरा कराने की योजना बना रही है।

हाल ही में, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉक्ले ने 2023 में मिलने वाली विंडो में साउथ अफ्रीका दौरे को लेकर सकारात्मक संकेत दिए थे।

साल 2021 में रद्द हुई थी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज को कोविड-19 के कारण साल 2021 की फरवरी में रद्द कर दिया गया था अब वह तीन मैचों की श्रंखला अगस्त 2023 में खेलने जाएगी। वहीं दूसरी तरफ इंग्लैंड की टीम 2022-23 में तीन मैचों की ODI सीरीज को पूरा करने के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी। दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बिच खेली जाने वाली वनडे सीरीज को कोरोना के कारण ही दिसंबर 2020 में स्थगित किया गया था।

ग्रीम स्मिथ ने सुपरस्पोर्ट दिए अपने बयान में कहा कि“मुझे लगता है कि फरवरी-मार्च 2023 में इंग्लैंड और फिर ऑस्ट्रेलिया अगस्त-2023 में आएगी। जिसमें दोनों देशों के खिलाफ साल 2021 में स्थगित हुई श्रृंखला को पूरा किया जाएगा। इसकी घोषणा कुछ समय में होगी, कोविड में सीरीज खराब होने के साथ और चुनौती ये है कि आपके सामने अगले 8 साल में काफी बड़े लिमिटेड ओवर्स के टूर्नामेंट भी हैं। ऐसे में आपको शेड्यूल काफी सोचकर बनाना पड़ता है।

बता दें कि इन दोनों ही सीरीज के रद्द होने की वजह से CSA को काफी नुकसान हुआ था। जिसमें ऑस्ट्रेलिया द्वारा दौरा रद्द करने पर साउथ अफ्रीका को करीब 2 मिलियन यूएस डॉलर का नुकसान हुआ वहीं इंग्लैंड के दौरे से पीछे हटने पर CSA को टीवी अधिकार में करीब 1.5 मिलियन यूएस डॉलर का घाटा हुआ था।