in ,

दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत, तीसरा टेस्ट, मैच प्रेडिक्सन

भारत दक्षिण अफ्रीका दोनों टीमें के बीच जारी रहेगी टेस्ट क्रिकेट में वर्चस्व की लड़ाई।

India vs South Africa
Skippers Virat Kohli and Faf du Plessis unveil Freedom Series trophy India will play hosts South Africa (Photo Source : Twitter)

टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला कल दोपहर 1:30 बजे से जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला जाएगा। मेजबान दक्षिण अफ्रीका पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुकी है और अब उनकी कोशिश टीम इंडिया को व्हाइटवॉश करने पर होगी। वहीं दूसरी ओर टीम इंडिया की कोशिश चयन की गलतियों से उबरकर सीरीज में क्लीन स्वीप की शर्मिंदगी से बचना होगा।

बेशक पहले दो टेस्ट मैच रोमांचक रहे। खासकर की न्यूलैंड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में दोनों टीम के तरफ से शानदार खेलने को मिला जब बारिश की वजह से मैच और रोमांचक हुआ। जबकि दूसरे टेस्ट मैच में सेंचुरियन पिच ने भारतीय खिलाड़ियों को काफी परेशान किया क्योंकि वहां की पिच काफी स्लो और लो थी। बावजूद इसके अबतक मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने पूरे सीरीज में बेहतर टीम बनकर उभरी है।

इसके उलट भारत ने सीरीज में कुछ महत्वपूर्ण मौको को गंवाया जिसका खामियाजा उन्हें दोनों मैचों के साथ सीरीज हार के रूप में मिली। कुछ मौकों पर टीम इंडिया ने मेजबान पर दवाब बनाया लेकिन मैच को अपने पाले में लाने में विफल रही। प्रोटियाज को उनके होम ग्राउंड पर हराने के लिए टीम इंडिया को हर विभाग में अच्छा करने की जरूरत होगी।

पिच रिपोर्ट

जब से टीम इंडिया ने अफ्रीकी धरती पर कदम रखा है पिच का मामला सबसे अहम रहा है। न्यूलैंड्स की पिच हरी थी और दोनों तरफ के तेज गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया था क्योंकि वहां गेंदबाजों को उछाल मिला था। बात स्पोर्ट्सपार्क के पिच के करें तो वहां के पिच में पेस और बाउंस की कमी थी। और अब तीसरे टेस्ट में वांडरर्स की हरी पिच पूर्ण रूप से गेंदबाजों के अनुकूल होगी जिस कारण वहां शॉर्ट गेंदों और बाउंसर का अंबार देखने को मिल सकते है।

टॉस जीतने वाली टीम जाहिर तौर पर वांडरर्स के पिच को देखकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करेगी

टीम संयोजन

दक्षिण अफ्रीका

मेजबान दक्षिण अफ्रीका का लक्ष्य मुख्य रूप से क्लीन स्वीप करने का होगा। ऐसे में उनकी टीम कुछ एक बदलाव देखने को मिल सकते है। सलामी बल्लेबाज एडेन मार्कराम दूसरे टेस्ट में जांघ में लगी चोट के कारण बिठाया जा सकता है। दक्षिण अफ्रीका अपनी बेंच स्ट्रेंथ को भी आजमा सकता है चूंकि उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है। थ्यूनिस डी ब्रुइन को इंजर्ड तेंबा बावुमा की जगह टीम में शामिल किया जा सकता है। हाशिम अमला डीन एल्गर के साथ ओपनिंग कर सकते है।

इसके अलावा, पिच पर घास को देखते हुए केशव महाराज को क्रिस मौरिस की जगह टीम टीम में जगह मिल सकती है।

संभावित 11 :

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस ( कप्तान ), डीन एल्गर, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, क्विंटन डि कॉक, थ्यूनिस डी ब्रुइन, क्रिस मौरिस, कागिसो रबाडा,मोर्नी मोर्कल, लुंगी नगिडि, वर्नन फिलेंडर

भारत

कोहली ने लगातार 34 टेस्ट में कभी भी एक एकादश नहीं उतारी है। कड़ी आलोचना के बीच कप्तान विराट और टीम मैनेजमेंट के लिए संभावित 11 चुनना काफी कठिन होगी। क्रिकट्रैकर के प्रेडिक्सन के अनुसार अजिंक्य रहाणे टीम में रोहित शर्मा की जगह वापसी करने को तैयार है। लोकेश राहुल की इंजरी के बाद शिखर धवन का भी टीम में वापस आना लाजमी है।

गेंदबाजी में तेंज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का स्पिनर आर अश्विन की जगह टीम में वापसी तय है जबकि मोहम्मद शमी ईशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह पहले की तरह टीम का हिस्सा बने रहेंगे।

संभावित 11 : शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह

यहां देखिए क्या है CricTracker की प्रेडिक्सन

Match-prediction-SAvIND-3rd-Test
Match-prediction-SAvIND-3rd-Test

हेड टू हेड रिकॉर्ड

ओवरऑल: मैच – 35, दक्षिण अफ्रीका -15 भारत -10, ड्रॉ – 10

दक्षिण अफ्रीका धरती: मैच – 19, दक्षिण अफ्रीका -10,  भारत -02,  ड्रॉ – 07

इन खिलाड़ियों पर होंगी नजरें

अजिंक्य रहाणे (भारत), वर्नोन फिलेंडर (दक्षिण अफ्रीका)

मैच की जगह : मैच जोहानसबर्ग के वांडरर्स मैदान में खेला जाएगा

लाइव टेलिकास्ट

सभी मैचों का सीधा प्रसारण टेन स्पोर्ट्स/hd , सोनी सिक्स/hd पर होगा

लाइव स्ट्रीमिंग

सीरीज के सभी मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग सोनी लिव पर हो रही है

मैच का वक्त: मैच दोपहर 1.30 बजे से शुरू होगा

प्रेडिक्सन है कि दक्षिण अफ्रीका की टीम तीसरे टेस्ट मैच तो जीतकर भारतीय टीम का इस सीरीज में सफाया कर देगी।

Written by Kumari Vandana

I am a Sports Journalist and Cricket enthusiast.

[g1_socials_user user="17" icon_size="28" icon_color="text"]
Brendon McCullum

आईपीएल नीलामी के दौरान इन पांच बल्लेबाजों पर रहने वाली है आईपीएल फ्रेंचाइजीयों की नजर

Virender Sehwag

वीरेन्द्र सहवाग ने बताया कौन सी टीम जीत सकती है आईपीएल का 11 वां सीजन