in

टेस्ट सीरीज से पहले दक्षिण अफ्रीका ने दिखाई गांधीगिरी

प्रमोशनल ऐड में दक्षिण अफ्रीका को दुश्मन की तरह और क्रिकेट को जंग की तरह दिखाया गया है

The Freedom series trophy
The Freedom series trophy. (Photo source: Twitter)

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है मैच शुरू होने से पहले ही भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के बीच एक बहस आम सी हो गई वह है ब्रॉडकास्ट प्रमोशन को लेकर. जहां दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम को मेजवान दक्षिण अफ्रीका के साथ 3 टेस्ट मैच 6 एक दिवसीय मैच और 3 टी 20 मैच खेलना है. वही भारतीय टीम को काफी लंबे समय तक दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रहना होगा. और दोनों देशों के ब्रॉडकास्टिंग प्रमोशन जोड़ों पर हो रही है. जिसमें ब्रॉडकास्टरो द्वारा क्रिकेट प्रेमियों को आकर्षित करने के लिए कई तरीके का प्रमोशनल ऐड चला रहे हैं.

जहां दक्षिण अफ्रीका का ब्रॉडकास्टर प्रमोशन को देखें तो इनका प्रमोशन में ऐड दोनों देशों के क्रिकेट प्रशंसकों का दिल छू लेने वाला ऐड दिख रहा है. जिसमें दक्षिण अफ्रीका ब्रॉडकास्ट ने तकरीबन 60 सेकंड का प्रमोशनल अभियान चलाया है. इस अभियान में ब्रॉडकास्टर ने दक्षिण अफ्रीका और भारत के दोस्ताना संबंधों को दिखलाया है. इस 1 मिनट के ऐड में उन्होंने महात्मा गांधी, नेशनल मंडेला के साथ दोनों देशों के अरबों देशवासियों के आपसी जुड़ाव को दिखाया गया है. साथ ही इस प्रमोशनल ऐड में भारतीय कप्तान रहे मोहम्मद अजहरुद्दीन को टॉस करते हुए उस पल को दिखलाया है. जब रंगभेद नीति को दरकिनार कर भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में पहली बार क्रिकेट खेलने गई थी. जो कि दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट में 21 सालों के बाद क्रिकेट की पुनः शुरुआत थी. इस प्रमोशनल ऐड के अंत में भारत और दक्षिण अफ्रीका के अहिंसावादी इतिहास को भी दिखाया गया है. जिसके बाद से ही भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले सीरीज को फ्रीडम सीरीज नाम दिया गया है.

दूसरी ओर इस सीरीज को लेकर के भारतीय ब्रॉडकास्ट की बात करें तो इसका प्रसारण सोनी को दिया गया है. जो कि इसका प्रसारण सोनी टेन पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में करेगी जहां सोनी के द्वारा इस सीरीज को लेकर प्रमोशनल ऐड दिखाए जा रहे हैं. जिससे ज्यादा से ज्यादा क्रिकेट प्रेमी उनके ओर आकर्षित हो जहां इस प्रमोशनल ऐड में दक्षिण अफ्रीका को दुश्मन की तरह और क्रिकेट को जंग की तरह दिखाया गया है. इस 30 सेकंड के प्रमोशनल ऐड में क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के अपमान का बदला और 25 साल पहले के हार का हिसाब जैसे बातों को दिखाया गया है.

जिसके कारण सोशल मीडिया पर क्रिकेट प्रेमियों ने इस सीरीज के प्रमोशनल ऐड को लेकर जहां एक तरफ दक्षिण अफ्रीका की जमकर तारीफ कर रहे हैं. तो दूसरी ओर भारतीय ब्रॉडकास्टर द्वारा चलाए जा रहे हैं प्रमोशनल ऐड में सुधार करने की नसीहत दी जा रही है.

दक्षिण अफ्रीका दौरे का कार्यक्रम: 

टेस्ट सीरीज: 5 जनवरी से 9 जनवरी तक न्यूलैंड्स क्रिकेट पार्क केपटाउन. 13 जनवरी से 17 जनवरी तक सुपर स्पोर्ट्स पार्क सेंचुरियन और 24 जनवरी से 28 जनवरी तक वांडरर्स स्टेडियम जोहान्सबर्ग में खेला जाएगा.

वनडे सीरीज: 1 फरवरी डरबन, 4 फरवरी सेंचुरियन, 7 फरवरी केपटाउन, 10 फरवरी जोहान्सबर्ग, 13 फरवरी पोर्ट एलिजाबेथ, 16 फरवरी सेंचुरियन में खेला जाएगा.

T20 सीरीज: 18 फरवरी जॉहन्सबर्ग, 21 फरवरी सेंचुरियन, 24 फरवरी केप टॉउन में खेला जाएगा

Indian Test team

भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर बनी रहेगी भले ही दक्षिण अफ्रीका इस सीरीज को जीत जाएँ

Imam-ul-Haq

अंडर-19 विश्वकप के बाद अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में हिट रही इस पाकिस्तानी चाचा-भतीजे की जोड़ी