दीपक चाहर ने भारतीय टीम को जीत दिलाने के साथ बना दिए यह रिकॉर्ड - क्रिकट्रैकर हिंदी
हिंदी

दीपक चाहर ने भारतीय टीम को जीत दिलाने के साथ बना दिए यह रिकॉर्ड

लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए नंबर 8 पर अर्धशतकीय पारी खेलने वाले दीपक चाहर भारतीय टीम के पहले खिलाड़ी हैं।

Deepak Chahar (Photo Source: Twitter)
Deepak Chahar (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम ने श्रीलंका दौरे पर खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में 3 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। 276 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम एक समय 193 के स्कोर तक अपने 7 खिलाड़ियों को गंवा चुकी थी, लेकिन यहां से दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार ने 8वें विकेट के लिए 84 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी करते हुए टीम को जीत दिलाकर वापस पवेलियन लौटे। इस मैच में जीत के साथ कई नए रिकॉर्ड भी बनते देखे गए हैं, जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

यहां देखिए दूसरे वनडे मैच में बने यह महत्वपूर्ण रिकॉर्ड:

1 – भारतीय टीम की श्रीलंका में श्रीलंका के खिलाफ साल 2012 के बाद से यह लगातार 10वीं वनडे जीत है। श्रीलंका टीम आखिरी बार अपने घर पर भारत के खिलाफ साल 2012 में वनडे मैच में जीत हासिल कर सकी थी।


2 – श्रीलंका के खिलाफ साल 1997 के बाद से भारत की यह लगातार 9वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत है। आखिरी बार श्रीलंका को साल 1997 में हुई वनडे सीरीज में भारत के खिलाफ जीत मिली थी। उसके बाद से दोनोंं ही टीमों के बीच अभी तक 12 द्विपक्षीय सीरीज खेली जा चुकी हैं, जिसमें 10 में भारत तो 2 सीरीज ड्रॉ रही हैं।


3 – भारतीय टीम की सभी फॉर्मेट में श्रीलंका के खिलाफ यह 11वीं द्विपक्षीय सीरीज जीत है। आखिरी बार श्रीलंका ने साल 2008 में भारत को अपने घरेलू जमीन पर 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था।


4 – दीपक चाहर वनडे क्रिकेट में दूसरे ऐसे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेली है। इससे पहले साल 2009 में रविंद्र जडेजा ने वनडे में डेब्यू करते हुए इसी नंबर पर खेलते हुए 60 रनों की पारी खेली थी।


5 – दीपक चाहर पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए नंबर 8 पर अर्धशतक लगाया है। नंबर 8 पर दीपक के नाबाद 69 रन अभी तक किसी भी भारतीय खिलाड़ी इस क्रम पर या इससे नीचे सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है। इससे पहले भुवनेश्वर कुमार ने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे में नंबर 9 पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 53 रनों की पारी खेली थी।


6 – दीपक चाहर के 69 रनों की पारी नंबर पर किसी भी भारतीय का दूसरा सर्वाधिक स्कोर है। इससे पहले रविंद्र जडेजा ने इस नंबर पर 77 रनों की पारी न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में खेली थी।


7 – दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार के बीच हुई 8वें विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी भारत के इस नंबर पर वनडे क्रिकेट में संयुक्त रूप से सर्वाधिक है।


8 – दीपक चाहर इस मैच में गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन करते दिखे। साल 2009 के बाद वह ऐसा करने पहले भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्होंने मैच में अर्धशतक लगाने के साथ 2 या उससे अधिक विकेट श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में हासिल किए हैं। इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ युवराज सिंह ने 73 रनों की पारी खेलने के साथ 2 विकेट कोलंबो के मैदान में हासिल किए थे।


9 –दीपक चाहर से पहले वनडे में भारत के लिए एक मैच में अर्धशतक लगाने के साथ 2 या उससे अधिक विकेट हासिल करने का कारनामा साल 2017 में हार्दिक पांड्या ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट में किया था।


10 – श्रीलंका ने भारत के खिलाफ लगातार तीसरे वनडे में 260 रनों से अधिक का स्कोर बनायया है। जिसमें इस सीरीज के शुरुआती 2 मैच शामिल होने के साथ एक मैच साल 2019 के वर्ल्ड कप का है। साल 2009 के बाद श्रीलंका की टीम भारत के खिलाफ ऐसा करने में कामयाब हो सकी है।


11 – भारतीय टीम इस मैच में गेंदबाजी के दौरान शुरुआत 10 ओवरों में एक भी विकेट हासिल नहीं कर सकी। साल 2020 के बाद से भारत गेंदबादी औसत शुरुआत 10 ओवरों में 122.14 का है जो बेहद खराब है।


12 – इस मैच में श्रीलंका टीम के ओपनिंग खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 77 रनों की साझेदारी की। इससे पहले आखिरी श्रीलंकाई ओपनिंग बल्लेबाज साल 2017 में भारत के खिलाफ वनडे में पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी करने में कामयाब हो पाए थे।


13 – युजवेंद्र चहल ने इस मैच में अपनी 10 ओवरों की गेंदबाजी में 54 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। वहीं चहल पिछले 6 वनडे मैचोंं में 3 बार ऐसा कर चुके हैं।