एक कप्तान और एक खिलाड़ी के रूप में बेन स्टोक्स काफी शानदार व्यक्ति हैं: ब्रैंडन मैकुलम - क्रिकट्रैकर हिंदी

एक कप्तान और एक खिलाड़ी के रूप में बेन स्टोक्स काफी शानदार व्यक्ति हैं: ब्रैंडन मैकुलम

किसी भी टीम का सबसे मजबूत पहलू उनका कप्तान और कोच होते हैं और इंग्लैंड की टीम काफी शानदार खिलाड़ियों से भरी हुई है: ब्रैंडन मैकुलम

Ben Stokes and Brendon McCullum (Photo by Stu Forster/Getty Images)
Ben Stokes and Brendon McCullum (Photo by Stu Forster/Getty Images)

इंग्लैंड टेस्ट टीम के हेड कोच ब्रैंडन मैकुलम का मानना है कि बेन स्टोक्स की नजर एक कप्तान के रूप में काफी शानदार है साथ ही उन दोनों की सोच काफी मिलती जुलती है। बता दें, जहां एक तरफ बेन स्टोक्स को न्यूजीलैंड सीरीज से पहले टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था वहीं दूसरी ओर ब्रैंडन मैकुलम को भी इसी सीरीज के पहले टेस्ट टीम का हेड कोच चुना गया था।

दोनों ने अभी तक इस सीरीज में अपनी-अपनी भूमिका बेहतरीन तरीके से निभाई है। मैकुलम का मानना है कि उनका और स्टोक्स का लक्ष्य यही है कि वो अपनी टीम को और बेहतर कर सके और नई ऊंचाइयों तक पहुंचाए। उन्होंने आगे कहा कि जब भी दोनों लोग साथ में होते हैं तो टीम के बारे में ही सोचते हैं और कैसे टीम को और बेहतर किया जा सकता है इसके बारे में रणनीति बनाते हैं।

मैं बस यह चाहता हूं कि जो मैंने और बेन स्टोक्स ने मिलकर एक बेहतरीन टीम बनाने का सपना देखा है वो जल्द ही पूरा हो: ब्रैंडन मैकुलम

मैकुलम ने SENZ रेडियो में कहा कि, ‘इस समय बेन स्टोक्स अपने करियर के जिस मुकाम में है वो एक कप्तान के रूप में यही चाहते हैं कि उनकी टीम अच्छा प्रदर्शन करें। उनकी और मेरी सोच काफी मिलती-जुलती है। पहले मुझे लगता था कि हम दोनों एक दूसरे से काफी अलग हैं लेकिन अब जब साथ में काम कर रहे हैं तब हमें एक दूसरे के बारे में अच्छी तरह से पता चल रहा है। हम दोनों यही चाहते हैं कि टीम अच्छा प्रदर्शन करें और आने वाले मुकाबलों में जीत दर्ज करें।

किसी भी टीम के सबसे मजबूत पहलू उनके कप्तान और कोच होते हैं और इंग्लैंड की टीम काफी शानदार खिलाड़ियों से भरी हुई है। टीम में दिग्गज खिलाड़ी भी अपना योगदान दे रहे हैं और युवा खिलाड़ी भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। सपोर्ट स्टाफ भी अपना काम पूरी लगन से कर रहा है। मैं बस यह चाहता हूं कि जो मैंने और बेन स्टोक्स ने मिलकर एक बेहतरीन टीम बनाने का सपना देखा है वो जल्द ही पूरा हो।

स्टोक्स का संदेश काफी ताकतवर था: ब्रैंडन मैकुलम

जब ब्रैंडन मैकुलम से पूछा गया कि उन्होंने ट्रेंट ब्रिज टेस्ट मुकाबले के आखिरी दिन खिलाड़ियों से क्या कहा था तो उन्होंने कहा कि, ‘ मैं यह नहीं बता सकता कि हम दोनों ने या बेन स्टोक्स ने ड्रेसिंग रूम में क्या कहा था लेकिन इतना कहना चाहूंगा कि एक कप्तान के रूप में जो उन्होंने संदेश दिया था वह काफी साधारण और काफी ताकतवर था। उन्होंने टीम के अंदर से हार का डर हटा दिया था।

बता दें, इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट मुकाबले के पांचवे दिन 50 ओवर के अंदर ही 299 रन के लक्ष्य को बना लिया था। जॉनी बेयरस्टो ने दूसरी पारी में 92 गेंदों में 136 रन की ताबड़तोड़ शतकीय पारी खेली थी और कप्तान बेन स्टोक्स ने 70 गेंदों में 75 रन की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेल टीम को जीत दिलाई थी।