in ,

इन 5 खिलाड़ियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण है आईपीएल सीजन 11

2 साल बाद चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की वापसी हो रही है

Yuvraj Singh
Yuvraj Singh. (Photo Source: Twitter)

आईपीएल सीजन 11 की शुरुआत 7 अप्रैल से वानखेड़े स्टेडियम में हो रही है और इस सीजन का आगाज चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए पहले मैच के दौरान होगा आईपीएल सीजन 11 खास इसलिए है. क्योंकि 2 साल बाद चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की वापसी हो रही है आईपीएल एक ऐसा खेल है जिसमें युवा खिलाड़ी के साथ-साथ पुराने खिलाड़ियों को भी इस में खेलने का मौका दिया जाता है. वो इस साल 2019 में विश्वकप भी होना है. ऐसे में आज हम उन खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके लिए यह आईपीएल मैच बहुत ही जरूरी है. क्योंकि इस सीजन में खेलने के बाद ही 2019 के विश्वकप में ये पांच खिलाड़ी अपनी टीम में जगह बना सकते हैं.

1. रविचंद्रन अश्विन:

Ravichandran Ashwin
Ravichandran Ashwin and Suresh Raina celebrate. (Photo by Anesh Debiky/Gallo Images/Getty Images)

भारतीय खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन को साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के कारण उन्हें वनडे से बाहर कर दिया गया है. पहले भी रविचंद्रन अश्विन को एक दिवसीय मैच के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा है. और इस बार आईपीएल सीजन 11 में रविचंद्रन अश्विन को किंग्स इलेवन पंजाब ने अपनी टीम में शामिल किया है. आईपीएल में मिले इस मौके को रविचंद्रन अश्विन अब गवाना नहीं चाहेंगे क्योंकि आईपीएल में इस बार रविचंद्रन अश्विन विकेटों का ढेर लगाना चाहते हैं. जिसकी वजह से आईपीएल का लंबा अनुभव और अच्छा प्रदर्शन हैं. उन्हें साल 2019 में होने वाले विश्व कप में एक मजबूत दावेदार बना सकता है.

2. रविन्द्र जडेजा:

Ravindra Jadeja
(Photo by ISHARA S. KODIKARA/AFP/Getty Images)

भारतीय खिलाड़ी रविंद्र जडेजा सीमित ओवरों के मैच में काफी बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं लेकिन साल 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा. जिसकी वजह से उन्हें अपना एकदिवसीय मैच से स्थान गवाना पर गया. सर्वश्रेष्ठ क्षेत्र रक्षक रवींद्र जडेजा हैं और दुनिया भर के खिलाड़ियों में से एक हैं इस बार आईपीएल सीजन 11 में रविंद्र जडेजा चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते नजर आएंगे और इस आईपीएल में जडेजा को अच्छे प्रदर्शन करने की बहुत जरूरत है ताकि वह एक दिवसीय टीम में शामिल हो सके.

3. युवराज सिंह:

Yuvraj Singh IPL
Yuvraj Singh IPL. (Photo Source: Twitter)

आईपीएल सीजन 11 युवराज सिंह के लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि इस आईपीएल के जरिए उन्हें राष्ट्रीय टीम में शामिल होने का सुनहरा मौका मिल सकता है. युवराज सिंह रणजी ट्रॉफी में भी काफी संघर्ष किया है. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी भी युवराज के लिए अच्छा समय नहीं था इसमें युवराज सिंह 100 से भी कम स्ट्राइक रेट दर्ज कर पाए वहीं युवराज सिंह ने यो यो टेस्ट पास कर लिया है और भारतीय टीम में शामिल होने योग्य हो गए हैं इस साल आईपीएल सीजन 11 में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलेंगे और इस सीजन में युवराज का परफॉर्मेंस उनके आगे के भविष्य के लिए बहुत कुछ तय कर सकता है.

4. के एल राहुल:

KL Rahul
KL Rahul. (Photo Source: Twitter)

भारतीय खिलाड़ी खेल राहुल तीनों प्रारूपों में टीम का नियमित सदस्य रह चुके हैं राहुल टेस्ट मैच में लगातार अर्थ शतक भी लगा चुके हैं लेकिन शतक लगाने में ज्यादा कामयाब नहीं हो पाए. केएल राहुल को चार नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका दिया गया था. लेकिन वह लगातार रन बनाने में कामयाब नहीं हो सके जिसके बाद उन्हें एकदिवसीय टीम से बाहर कर दिया गया लेकिन इस बार आईपीएल सीजन 11 में राहुल किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलेंगे और किंग्स इलेवन पंजाब ने उन पर 11 करोड़ रुपए की मोटी रकम खर्च की है और उम्मीद है कि राहुल इस सीजन में एक बड़ा स्कोर खड़ा कर कर एक दिवसीय में जगह बना सके.

5. सुरेश रैना:

Suresh Raina in IPL (Photo Source: Twitter)

आईपीएल सीजन 11 भारतीय खिलाड़ी सुरेश रैना के लिए एक बड़ा मंच है और इस मंच के जरिए साल 2019 में होने वाले विश्व कप के लिए हरियाणा नजर टिकाए हुए हैं. रैना ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 मे शानदार परफॉर्मेंस किया और तीसरे टी-20 मैच में मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया वहीं अब रहना चेन्नई सुपर किंग्स लिए आईपीएल में खेलने जा रहे हैं और इस सीजन में रहना रनों का पहाड़ खड़ा करने की उम्मीद में नजर आएंगे.

Virender Sehwag. (Photo Source: Twitter)

वीरेन्द्र सहवाग ने 2019 में होने वाले विश्वकप के लिए इस भारतीय खिलाड़ी को बताया टीम के लिए सबसे अहम

Australian cricketer David Warner and Candice. (Photo by Michael Dodge/Getty Images)

अपने पति डेविड वार्नर के बचाव में अब उतरीं कैंडिस वार्नर और इस पूर्व दिग्गज को लगायीं लताड़