in , , ,

क्रिकेट इतिहास के 5 ऐसे नियम जिनके बारे में अभी तक किसी को नहीं पता है

इस किताब में कुल 42 नियम है जो खिलाड़ियों से लेकर सभी ऑफिशियल के लिए

5. खिलाड़ियों को मैदान से बाहर जाने पर रोकना

Umesh Yadav. (Photo Source: Getty Images)
Umesh Yadav. (Photo Source: Getty Images)

मैच के दौरान फील्ड को छोड़ने के काफी नियम होते है जिसमें सबसे पहले किसी भी खिलाड़ी को अंपायर की मंजूरी लेनी होती है. यदि कोई खिलाड़ी मैच से 15 मिनट या इससे अधिक समय के लिए फील्ड से दूर रहता है तो उसे पहले उतना ही समय मैदान में बिताना होता है ओवर करने से पहले जितना समय उसने बाहर बिताया है. यदि कोई खिलाड़ी बाहर रहता है और उसकी टीम ओवरों को खत्म कर देती है तो वह उतने समय तक बल्लेबाजी के लिए नहीं उतर सकता जितना समय बाहर बिताया है.

आसान तरीके से समझा जाएँ तो भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 2007 में तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा था और सचिन तेंदुलकर पहली पारी में 18 महीने तक मैदान से बाहर थे और इसके बाद ही अफ्रीका टीम की पहली पारी पूरी हो जाती है. भारतीय टीम अपनी पहली पारी जैसे ही शुरू की उसके बाद ओपनिंग खिलाड़ी जल्दी आउट ही आउट हो गएँ लेकिन सचिन जो नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते है वह बैटिंग के लिए नहीं आ सके और सौरव गांगुली को इस नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा.

इसके अलावा एक और नियम है कि यदि कोई खिलाड़ी शुरू में मैदान से बाहर चला जाता है और वापस आकर अंपायर को इसके बारे में नहीं बताता है तो जैसे ही वह गेंद को रोकता है तो अंपायर को पेनाल्टी के रूप में 5 रन बैटिंग टीम को दे सकता है.

Dale Steyn. (Photo by Carl Fourie/Gallo Images)

डेल स्टेन ने सचिन तेंदुलकर को फेकीं गयीं उस गेंद की याद को फिर से किया ताजा

Virat Kohli of India and Shahid Afridi of Pakistan

क्रिकेट इतिहास की 7 कहानी जो बाकियों से इस कारण थी अलग