सारा टेलर ने बताया कैसा होगा कोचिंग के क्षेत्र में महिला क्रिकेटरों का भविष्य - क्रिकट्रैकर हिंदी

सारा टेलर ने बताया कैसा होगा कोचिंग के क्षेत्र में महिला क्रिकेटरों का भविष्य

सारा टेलर इस साल अबू धाबी टी-10 लीग में कोचिंग करती हुई नजर आएंगी।

Sarah Taylor
Sarah Taylor of England. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)

क्रिकेट को दुनिया भर में सज्जनों के खेल के रूप में जाना जाता है लेकिन पिछले कुछ समय में महिलाओं ने इस खेल में अपना जबरदस्त नाम बनाया है। महिलाएं पूरी दुनिया में शानदार क्रिकेट खेल रही हैं और हर गुजरते दिन के साथ इसमें बेहतर होती जा रही हैं। इसी क्रम में इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर सारा टेलर ने हाल ही में एक नया कीर्तिमान रचा है जब उन्हें अबू धाबी लीग की एक टीम का कोच बनाया गया।

अपने कोच बनने को लेकर सारा टेलर ने इस मुद्दे पर विस्तार से बात की है। महिला विकेटकीपर-बल्लेबाज का मानना है कि आने वाले वक्त में कई महिला क्रिकेटर आएंगी जो पुरुष टीम का कोच बनने के लिए अच्छी दावेदार होंगी। सारा इससे पहले ससेक्स टीम के साथ बतौर कोच कार्य कर चुकी हैं।

Cricketnext.com से बातचीत के दौरान सारा टेलर ने महिला क्रिकेटर के कोच बनने को लेकर बात की है। उन्होंने कहा कि, “मुझे लगता है कि पुरुषों की फ्रेंचाइजी क्रिकेट में एक महिला कोच होना यह एक दिलचस्प होगा। वहां बहुत अच्छी महिला कोच हैं, लेकिन मुझे नहीं पता है  कि वो पुरुष क्रिकेट में जाने के इच्छुक हैं या नहीं।”

उन्होंने आगे कहा कि, “मैं ससेक्स के साथ हूं लेकिन मुझे नहीं पता कि, महिला क्रिकटरों ने पहले ऐसा माहौल देखा है या नहीं।  लेकिन मैं मानती हूं कि बहुत सारी महिला कोच हैं जो पुरुषों के खेल के लिए बहुत अच्छी कोच बन सकती हैं। लेकिन जैसा कि मैंने कहा, हमें कीमत मिल गई है और आने वाले समय में और मिलने की उम्मीद है।”

अबू धाबी टी-10 लीग में कोच बनने के बाद सारा टेलर ने क्या कहा था?

कोच बनने के बाद टेलर ने कहा, “फ्रेंचाइजी क्रिकेट में आने से आपको पूरी दुनिया के खिलाड़ी और कोच मिलते हैं। यहां हो सकता है कि ऐसी प्रथा न हो लेकिन मैं इसे इस तरह से सोचना चाहूंगी कि कुछ लड़कियां और महिला मुझे कोचिंग टीम में देखेंगी तो उन्हें मौके का एहसास होगा और वह भविष्य में इसके लिए कोशिश करेंगी।”