in

कोहली, रोहित भी कहीं नहीं लगते, आईपीएल का सुपर खिलाड़ी है यह भारतीय बल्लेबाज़, देखिए रिकॉर्ड

सुरेश रैना के आईपील में ये कारनामे आपको हैरान कर देंगे

Shane Watson & Suresh Raina
Chennai Super Kings’ Suresh Raina and Shane Watson. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2019 संस्करण की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। सभी खिलाड़ी आईपीएल मोड में आने को तैयार हैं हालांकि अभी न्यूज़ीलैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टी 20 सीरीज़ शेष हैं लेकिन आईपीएल की प्लानिंग भी हो ही रही है।

आईपीएल का 12वां संस्करण इस साल खेला जाएगा और पिछ्ले 11 संस्करणों में दर्शकों ने जमकर इसका मज़ा लिया है। आईपीएल 2018 में इस टूर्नामेंट की पंच लाइन थी, ये 10 आपके नाम। अब अगर आईपीएल के पिछ्ले 11 सालों में से किसी एक खिलाड़ी को चुनना पड़े तो सुरेश रैना का नाम सबसे ऊपर होगा। अगर एक पंच लाइन रैना पर बनाई जाए कि ये 11 साल आपके नाम तो गलत न होगा।

आईपीएल के सचिन तेंदुलकर हैं रैना : सुरेश रैना का आईपीएल में वहीं महत्व है, जो वर्ल्ड क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर का है। आप रैना को आईपीएल का तेंदुलकर भी कह सकते हैं, क्योंकि आईपीएल में रैना ने रिकॉर्ड की झड़ी लगा रखी है। सबसे अधिक मैच खेलने से लेकर सबसे अधिक रन बनाने में रैना का कोई सानी नहीं है। वे आईपीएल में सबसे पहले 3000 और 4000 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज़ हैं। संभवत: आईपीएल में वे 5000 रन भी सबसे पहले पूरे करेंगे।

जो रैना हम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में देखते रहे हैं, उससे कहीं अधिक बेहतर रैना हमें आईपीएल में नज़र आते हैं। अगर यह कहा जाए कि आईपीएल के पिछले 11 साल रैना के नाम रहे तो इसमें कुछ गलत न होगा।

जिस तरह सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रनों का हिमालय खड़ा किया है, उसी तरह रैना ने आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाए हैं। रैना ने आईपीएल में 176 मैचों की 172 पारियों में 27 बार बिना आउट हुए 34.37 की औसत से 4985 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक शतक और 35 अर्धशतक लगाए हैं और अपनी टीम के लिए कई बार मैच विजेता रहे हैं।

रैना आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं और चौके छ्क्के लगाने वालों की फेहरिस्त में भे ये आगे खड़े नज़र आते हैं। रैना ने आईपीएल में 434 चौके लगाए हैं, जबकि 185 छ्क्के लगाने के बाद वे इस लिस्ट मे भी क्रिस गेल (292 छ्क्के), महेंद्र सिंह धोनी (186 छ्क्के), एबी डिविलियर्स (186 छ्क्के) के बाद खड़े नज़र आते हैं।

11साल रैना के नाम : 11 सालों तक निरंतर प्रदर्शन करना और विश्व के दिग्गज बल्लेबाज़ों के सामने रिकॉर्ड बुक में आगे निकलना रैना का सबसे बड़ा कमाल है। रैना न केवल एक विश्वसनीय तूफानी बल्लेबाज हैं, बल्कि इतने चुस्त फील्डर भी हैं कि बिना बल्लेबाज़ी के लिए आए ही अपनी टीम के लिए फील्ड पर कई रन बचाते हैं।

रैना की आईपीएल में उपलब्धियों को देखते हुए उन्हें आईपीएल में सुरेश रिकॉर्ड रैना कहना सही होगा। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स टीम को आईपीएल की सबसे सफल टीम बनाने में रैना का बहुत बड़ा योगदान है। आईपीएल के कुछ सीज़न तो ऐसे रहे हैं, जबकि रैना जब तक क्री्ज़ पर रहे, विरोधी टीम अपनी जीत के बारे में सोच भी नहीं सकती थीं।

रैना नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करते हैं और आते ही स्कोरबोर्ड को गति देने में विश्वास रखते हैं, ऐसा लगता है कि ड्रेसिंग रूम से ही सेट होकर आए हैं। एक बार फिर वही बात कि जिस तरह रैना के लिए आईपीएल में पिछला एक दशक बीता है, उसके अनुसार कहा जा सकता है कि आईपीएल के ये 11 साल रैना के नाम।

Kuldeep Yadav. (Getty Images)

साल 2019 में ये 5 खिलाड़ी कर सकते हैं टीम इंडिया के लिए डेब्यू, नंबर 3 का सबको है बेसब्री से इंतज़ार

australia team after winning first odi ( image source: twitter)

ऑस्ट्रेलिया टीम हार के बाद आ रही है भारत, फिर होंगे 5 वनडे और 2 टी20 क्रिकेट मैच, देखें पूरा शेड्यूल