विराट कोहली के टी-20 फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने पर सौरव गांगुली ने दिया हैरान कर देने वाला बयान - क्रिकट्रैकर हिंदी

विराट कोहली के टी-20 फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने पर सौरव गांगुली ने दिया हैरान कर देने वाला बयान

मैं खुद खिलाड़ी रहा हूं इसलिए मैं समझता हूं कि सभी फॉर्मेट में इतने लंबे समय तक कप्तान रहना मुश्किल है: सौरव गांगुली

Virat Kohli Sourav Ganguly
India’s Virat Kohli and former captain Saurav Ganguly. (Photo by STR/AFP/Getty Images)

यह बात हर किसी को पता है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली टी-20 वर्ल्ड कप के बाद इस फॉर्मेट में टीम की कप्तानी छोड़ देंगे, जिसके बारे में उन्होंने आईपीएल से पहले बताया। कोहली ने इसके पीछे कारण भी बताते हुए कहा कि वह बल्लेबाजी पर अपना ध्यान लगाने के लिए अपने वर्कलोड को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए यह फैसला लिया है। जब उन्होंने यह फैसला सभी के बीच रखा तो उस वक्त कयास लगाए जा रहे थे कि इस फैसले के पीछे शायद BCCI और प्रबंधन का दबाव हो सकता है।

इसको लेकर BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि वह खुद कोहली के इस फैसले से हैरान थे। साथ ही में उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि कभी किसी ने उनसे कप्तानी को लेकर कुछ नहीं कहा था। आज तक के शो सलाम क्रिकेट पर बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि,”मैं उनके इस फैसले से हैरान था। यह निर्णय इंग्लैंड दौरे के बाद ही लिया गया था और यह उनका फैसला था। हमारी तरफ से उनके ऊपर कोई दबाव नहीं था, हमने उनसे कुछ नहीं कहा था।”

वर्कलोड को बेहतर तरीके से मैनेज करने लिए विराट ने छोड़ी थी टी-20 कप्तानी

विराट कोहली ने ये फैसला IPL और टी-20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले सुनाया था। उन्होंने कहा था कि यह फैसला लेने से पहले उन्होंने टीम के कोच रवि शास्त्री और रोहित शर्मा से बातचीत की थी। विराट ने कहा, “वर्कलोड को मैनेज करना काफी जरूरी चीज है और 5-6 साल से कप्तानी करते हुए मेरा वर्कलोड काफी ज्यादा हो गया है। मुझे लगता है कि मुझे खुद को टेस्ट और वनडे में टीम की कप्तानी के लिए पूरी तरह तैयार रखने की जरूरत है। टी-20 में बतौर कप्तान मैंने टीम को सबकुछ दिया और एक बल्लेबाज के तौर पर आगे भी ऐसा करता रहूंगा।”