in ,

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-10 खिलाड़ी

आईपीएल के इन 10 वर्षों में बल्लेबाजों ने कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं

Rohit Sharma (Photo: Twitter)
Rohit Sharma (Photo: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग का सीजन 11 आरंभ होने में बस कुछ ही दिन बाकी है वहीं आईपीएल में अब तक 10 सीजन का सफर बहुत ही सुहाने तौर पर पूरा किया है आईपीएल के अब तक के सफ़र पर नजर डाले तो पता चलता है कि पूरे सफर में अब तक आईपीएल में बल्लेबाजों का डंका बजा है आईपीएल के इन 10 वर्षों में बल्लेबाजों ने कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं इसी कड़ी में आज हम बात करते हैं आईपीएल के अब तक के टॉप 10 सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों के बारे में.

1. सुरेश रैना: 

Suresh Raina in IPL (Photo Source: Twitter)

सुरेश रैना आईपीएल में अब तक सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं इन्होंने 161 मैचों में 4540 रन अब तक बना चुके हैं रैना इसमें 402 चौके और 173 छक्के लगाए हैं जहां इनका बल्लेबाजी औसत 34.13 है वही इनका स्ट्राइक रेट 139 का है रैना अपने अब तक के आईपीएल कैरियर में 31 अर्धशतक और एक शतक लगाए हैं और सुरेश रैना का अब तक का सर्वोच्च स्कोर 100 नवाद है रैना आईपीएल के अब तक हुए 10 सीजन में से आठ सीजन चेन्नई सुपर किंग और दो सीजन गुजरात लायंस के लिए खेले हैं.

2. विराट कोहली: 

Virat Kohli (Photo Source: Twitter)
Virat Kohli (Photo Source: Twitter)

भारतीय कप्तान विराट कोहली आईपीएल के टॉप स्कोरर में दूसरे नंबर पर है अब तक हुए आईपीएल के 10 सीजन में से विराट ने सभी सीजन फ्रेंचाइजी टीम रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के लिए खेला है जिसमें विराट ने 149 मैचों में 141 पारियां खेलते हुए 4418 रन बनाया है जहां कोहली का बल्लेबाजी औसत 37.44 है और स्ट्राइक रेट 129 का है अब तक अपने IPL कैरियर में विराट कोहली ने 4 शतक और 30 अर्धशतक लगाए हैं जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 113 का रहा है जिसमें विराट कोहली 382 चौके 159 छक्के लगाए हैं.

3. रोहित शर्मा:

Rohit Sharma of Mumbai Indians. (Photo: Twitter)
Rohit Sharma of Mumbai Indians. (Photo: Twitter)

भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा आईपीएल में फ्रेंचाइजी टीम डेक्कन चार्जर्स और मुंबई इंडियंस के लिए खेल है जिसमें रोहित ने अब तक खेले 159 मैचों के 154 पारियों में 4207 रन बनाया है जहां इस सलामी बल्लेबाज की औसत 32.6134 पॉइंट है वहीं स्ट्राइक रेट 130.89 क्या है जिसमें रोहित ने 32 अर्धशतक और एक शतक लगाए हैं जहां इनका सर्वोच्च स्कोर 109 रन है वही रोहित ने इस दौरान 354 चौके और 172 छक्के लगाए हैं.

4. गौतम गंभीर:

Gautam Gambhir
Gautam Gambhir. (Photo Source: Twitter)

गौतम गंभीर आईपीएल के अब तक हुए 10 सीजन  में फ्रेंचाइजी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेले हैं जहां गौतम गंभीर आईपीएल के टॉप स्कोरर में 4132 रन बनाकर चौथे स्थान पर है 32 अर्धशतक के साथ गौतम गंभीर का बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट 124.6 का है इस दौरान गंभीर ने 484 चौके और 58 छक्के लगाए हैं इनका सर्वोच्च स्कोर 93 रन का रहा है.

5. डेविड वॉर्नर:

David Warner. (Photo Source: Twitter)
David Warner. (Photo Source: Twitter)

ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के धमाकेदार बल्लेबाज डेविड वॉर्नर  इंडियन प्रीमियर लीग में  सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान है आईपीएल में अबतक वार्नर ने 4014 रन बनाये है इसके साथ ही सर्वाधिक रन के टॉप 10 के लिस्ट में वार्नर पांचवे स्थान पर आते है.

6. रॉबिन उथप्पा:

Robin Uthappa
Robin Uthappa. (Photo Source: Twitter)

वर्ष 2008 के इंडियन प्रीमियर लीग में उथप्पा ने मुंबई इंडियंस के लिए खेले और एक काफी सफल शुरुआत की थी। अपने पहले मैच में उन्होंने 38 गेंदों पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 48 रन बनाए. जनवरी 2009 में, उन्हें ज़हीर खान से स्थानांतरित कर दिया गया और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में जगह मिली जहां उन्होंने आरसीबी के रन-चेस को निर्देशित करने के लिए 42 गेंदों में 66* बनाये. 2010 में इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एक मैच में उन्होंने 21 गेंद 51 रन बनाये, जो इंडियन प्रीमियर लीग में दूसरा सबसे तेज अर्धशतक था. 2011 के इंडियन प्रीमियर लीग के लिए वह बैंगलोर में हुई नीलामी में 2.1 करोड़ अमरीकी डालर (लगभग 9 .4 करोड़ रूपए) की एक बड़ी राशि के लिए पुणे वारियर्स द्वारा खरीदा था. आईपीएल के सातवें सत्र में, उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने रिटेन किया और उथप्पा ने अबतक आईपीएल में कुल 3778 रन बनाए है इसी के साथ सर्वाधिक रन के लिस्ट में छ्ठे पायदान पर है.

7. क्रिस गेल:

Chris Gayle. (Photo Source: Twitter)
Chris Gayle. (Photo Source: Twitter)

वेस्टइंडीज के धुआंधार बल्लेबाज क्रिस गेल आईपीएल में फ्रेंचाइजी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के लिए खेले है आईपीएल में क्रिस गेल को पिच हीटर कहा जाता है सभी इनके तेज रफ्तार बल्लेबाजी के कायल है अबतक गेल ने आईपीएल में कुल 3626 रन बांये है इसके साथ ही गइल सातवे स्थान पर मौजूद है.

8. शिखर धवन: 

Shikhar Dhawan
Shikhar Dhawan. (Photo Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इंडियन प्रीमियर लीग में फ्रेंचाइजी टीम सनराइजर्स हैदराबाद के लिए रिटेन किए गए हैं भारतीय टीम में गब्बर के नाम से मशहूर यह खिलाड़ी आईपीएल कैरियर में अब तक  3561 रन बनाए हैं इसके साथ ही शिखर धवन सर्वाधिक रन के इस टॉप टेन लिस्ट में आठवें नंबर पर मौजूद है.

9. महेंद्र सिंह धोनी: 

MS Dhoni CSK
CSK skipper MS Dhoni. (Photo Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी  इंडियन प्रीमियर लीग के फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई सुपर किंग पुणे वारियर्स के लिए खेले हैं  जहां आईपीएल सीजन 11 के लिए  महेंद्र सिंह धोनी को  फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई सुपर किंग ने  रिटेन किया है वही फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई सुपर किंग के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अब तक आईपीएल में 3561 रन बनाए हैं इसके साथ ही कैप्टन कूल इस टॉप 10 लिस्ट में नौवें नंबर पर है.

10. एबी डी विलियर्स:

AB de Villiers (Photo by Christopher Lee-IDI/IDI via Getty Images)
AB de Villiers (Photo by Christopher Lee-IDI/IDI via Getty Images)

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स इंडियन प्रीमियर लीग में फ्रेंचाइजी टीम  रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के लिए खेलते हैं  जहां एबी डिविलियर्स तेज बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं  वही आईपीएल करियर में इन्होंने अबतक 3473 रन बनाये है और इसके साथ सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की श्रेणी में 10 वे स्थान पर आते है.

इन खिलाड़ियों ने अपने अब तक के सर्वाधिक रन के साथ इस टॉप 10 की लिस्ट में श है और कुछ ही दिनों के बाद आईपीएल का 11वां सीजन शुरू होने जा रहा है जिसमें इस सर्वाधिक रनों के लिस्ट में काफी बदलाव आएंगे.

Mohammed Shami

मोहम्मद शमी ने एंटी करप्शन यूनिट की जांच में दूसरी महिलाओं के साथ सम्बन्ध कबूले थे

(Photo Source: Twitter)

आईपीएल के 11 वें सीजन में ये ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी धमाल मचाने के लिए है तैयार