आईपीएल के अगले सीजन में ये पांच विदेशी खिलाड़ी विश्वकप की वजह से रह सकते है बाहर - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईपीएल के अगले सीजन में ये पांच विदेशी खिलाड़ी विश्वकप की वजह से रह सकते है बाहर

Kane Williamson
Kane Williamson celebrates his fifty. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग का 11 वां सीजन चेन्नई सुपर किंग्स की 8 विकेट जीत साथ खत्म हो गया लेकिन अभी से आईपीएल के अगले सीजन की सुगबुगाहट शुरू हो चुकी है जो अगले साल मार्च के महीने में खेला जायेगा. अगला सीजन अभी से काफी सरे कारणों की वजह से सुर्ख़ियों में बना हुआ है, जिसमें सबसे बड़ा कारण अगले साल होने वाले आम चुनाव है जिसकी वजह से टूर्नामेंट को किसी और देश में कराने की तरफ देखना होगा.

भारत से कहीं और आईपीएल होने में किसी भी तरह की आश्चर्य की बात नहीं होगी क्योंकि इससे पहले भी साल 2009 और 2014 में ऐसा हो चुका है. इसके बाद जो दूसरा सबसे बड़ा कारण है वह अगले साल होने वाले आईसीसी विश्वकप को लेकर है जो आईपीएल के खत्म होने के ठीक बाद में शुरू हो रहा है और सभी खिलाड़ी विश्वकप अपनी टीम के लिए जीतना चाहते है और आईपीएल एक काफी लम्बा टूर्नामेंट है जिस वजह से कई खिलाड़ी खेलने भी नहीं आ सकते है.

आईपीएल 2019 का सीजन 29 मार्च से लेकर 19 मई तक चलेगा जिसके ठीक बाद विश्वकप 30 मई से शुरू हो जायेगा और उसका खत्म 14 जुलाई को होगा और इसकी काफी अधिक उम्मीद है कि सभी क्रिकेट बोर्ड अपने महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को अगले साल आईपीएल में खेलने से मना कर सकते है और ऐसा ही भारतीय खिलाड़ियों पर भी लागू होता है.

यहाँ पर देखिये 5 ऐसे दिग्गज खिलाड़ी जो अगले साल विश्वकप की वजह से आईपीएल 2019 में नहीं खेल सकते है :

1 –  केन विलियमसन (सनराइजर्स हैदराबाद)

Kane Williamson
Kane Williamson of SRH plays a shot. (Photo Source: Twitter)

केन विलियमसन एक बड़े मैच के खिलाड़ी है. इस शानदार बल्लेबाज़ ने आईपीएल 11 के सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी करते हुए उसे फाइनल तक लेकर जाने का काम किया लेकिन जीत नहीं दिल सके. वह पूरे आईपीएल सीजन में टीम के लिए कप्तान और बल्लेबाज़ के तौर पर सफल रहे.

अगले साल होने वाले विश्वकप के लिए न्यूज़ीलैंड क्रिकेट बोर्ड आईपीएल में खेलने की अनुमति नहीं दे सकता है क्योंकि उन्हें न्यूज़ीलैंड की विश्वकप में कप्तानी करनी है और बोर्ड अपने इस खिलाड़ी को लेकर किसी भी तरह कोई खतरा मोल नहीं लेना चाहती है. इस स्थिति में हैदराबाद वापस डेविड वार्नर को टीम का कप्तान बना सकती है जिनका 1 साल का बैन ठीक आईपीएल शुरू होने से पहले खत्म होगा.