साउथ अफ्रीका बनाम भारत के बीच जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच के पहले दिन दिखा तेज गेंदबाजों का दबदबा - क्रिकट्रैकर हिंदी

साउथ अफ्रीका बनाम भारत के बीच जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच के पहले दिन दिखा तेज गेंदबाजों का दबदबा

जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच के पहले दिन ही कुल 11 विकेट गिरे।

KL Rahul. (Photo by PHILL MAGAKOE/AFP via Getty Images)
KL Rahul. (Photo by PHILL MAGAKOE/AFP via Getty Images)

साउथ अफ्रीका बनाम भारत के बीच में 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच का आगाज जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच के साथ हो चुका है। जिसमें इस मैच में नियमित भारतीय कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में लोकेश राहुल ने इस जिम्मेदारी को निभाते हुए टॉस जीतने के पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन अफ्रीकी तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के चलते भारतीय टीम की पहली पारी 202 के स्कोर पर सिमट गई वहीं इसके बाद मेजबान टीम पहले दिन का खेल खत्म होने तक 35 रन 1 विकेट के नुकसान पर बना चुकी थी।

पहले सत्र में भारतीय टीम ने गंवा दिए 3 अहम विकेट

टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय ओपनिंग जोड़ी ने खेल के पहले घंटे काफी संभलकर बल्लेबाजी करते हुए स्कोर को संभलकर आगे बढ़ाने का काम किया। लेकिन उसके बाद अफ्रीकी गेंदबाजों ने मैच में वापसी करना शुरू किया जिसमें मार्को यान्सिन ने भारत को पहला झटका मयंक अग्रवाल के रूप में 36 के स्कोर पर दिया। जिसके बाद मैदान पर बल्लेबाजी करने उतरे चेतेश्वर पुजारा ने एकबार फिर से सभी को निराश करते हुए 33 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ 3 रन बनाए और ड्वेन ओलिवियर के गेंद पर अपना विकेट दे बैठे। वहीं इसकी अगली ही गेंद पर नंबर-4 पर खेलने उतरे अजिंक्य रहाणे भी पवेलियन लौट गए। जिससे 49 के स्कोर पर भारतीय टीम का स्कोर 3 विकेट हो गया था। भोजनकाल के समय जब खेल को रोका गया तब भारतीय टीम 53 रन 3 विकेट के नुकसान पर बना चुकी थी।

दूसरे सत्र में कप्तान राहुल का अर्धशतक लेकिन गंवा दिए 2 अहम विकेट

लंच के बाद दूसरे सत्र के खेल की शुरुआत होने के साथ कप्तान लोकेश राहुल के साथ हनुमा विहारी ने मिलकर स्कोर को तेजी के साथ आगे बढ़ाने का काम किया। जिससे एक समय लग रहा था कि दोनों ही बल्लेबाजों के बीच में एक बड़ी साझेदारी देखने को मिलेगी। लेकिन 20 के निजी स्कोर पर कगिसो रबाडा की एक शानदार गेंद पर विहारी पवेलियन लौट गए। वहीं इसके बाद कप्तान राहुल ने अपना अर्धशतक जरूर पूरा किया लेकिन इसके ठीक बाद वह यान्सिन की गेंद पर एक आक्रामक शॉट खेलने के प्रयास में पवेलियन लौट गए। चायकाल के समय तक भारतीय टीम का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 142 रन था।

अश्विन की पारी के चलते भारत पहुंचा 200 के पार, अफ्रीका ने गंवाया एक विकेट

पहले दिन के आखिरी सत्र के खेल की शुरुआत होने के साथ भारतीय टीम की पहली पारी को समेटने में अफ्रीकी तेज गेंदबाजों ने अधिक समय नहीं लगाया। जिसमें रिषभ पंत को मार्को यान्सिन ने तो वहीं शार्दुल ठाकुर को शून्य के स्कोर पर ड्वेन ओलिवियर ने पवेलियन भेजते हुए 157 के स्कोर पर 7 विकेट कर दिए थे। हालांकि इसके बाद अश्विन और शमी के बीच एक छोटी साझेदारी देखने को मिली, जिसमें अश्विन ने महत्वपूर्ण 46 रनों की पारी खेलते हुए भारतीय टीम पहली पारी में स्कोर 202 रन तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की।

दक्षिण अफ्रीका के लिए पहली पारी में मार्को यान्सिन ने 4 जबकि कगिसो रबाडा और ड्वेन ओलिवियर ने 3-3 विकेट अपने नाम किए। वहीं दिन के आखिर में मेजबान टीम को 18 ओवर बल्लेबाजी करने का मौका मिला, जिसमें उन्हें पहला झटका एडिन माक्ररम के रूप में 14 के स्कोर पर उस समय लगा जब मोहम्मद शमी ने उन्हें LBW आउट करते हुए पवेलियन भेजने का काम किया। जिसके बाद पहले दिन का खेल खत्म होने तक साउथ अफ्रीका की टीम 1 विकेट के नुकसान पर 35 रन बना चुकी थी।

यहां पर देखिए पहले दिन के खेल को लेकर सोशल मीडिया पर सभी ने व्यक्त की क्या प्रतिक्रिया: