ऑस्ट्रेलिया ने किया इंग्लैंड को चित, ब्रिसबेन टेस्ट जीत कर सीरीज में 1-0 की बनाई बढ़त - क्रिकट्रैकर हिंदी

ऑस्ट्रेलिया ने किया इंग्लैंड को चित, ब्रिसबेन टेस्ट जीत कर सीरीज में 1-0 की बनाई बढ़त

ट्रैविस हेड को उनकी 152 रनों की पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का ख़िताब मिला।

Australia. (Photo Source: Cricket.com.au/Twitter)
Australia. (Photo Source: Cricket.com.au/Twitter)

एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड पर धमाकेदार जीत दर्ज की है। सिर्फ साढ़े 3 दिन के खेल में कंगारू टीम ने इंग्लैंड को 9 विकेट से हराया है। चौथे दिन लंच के ठीक बाद ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को नाको चने चबवाने का काम किया और सीरीज के पहले टेस्ट में अपनी जीत पर मुहर लगाई। इस जीत के बाद 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 1-0 की बढ़त बना चूका है।

इंग्लैंड ने ब्रिसबेन टेस्ट जीतने के लिए ऑस्ट्रेलिया के सामने 20 रन का बेहद आसान सा लक्ष्य रखा था, जिसे उसने लंच के बाद 20 मिनट के खेल में ही ऑस्ट्रेलिया ने एक विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। इस दौरान उन्होंने एलेक्स कैरी का विकेट गंवाया। इस टेस्ट मैच में जीत का चौका मार्कस हैरिस के बल्ले से निकला।

इंग्लैंड ने ब्रिस्बेन के गाबा स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। लेकिन कंगारू गेंदबाजों ने उनके इस फैसले को पूरी तरह से गलत साबित कर दिया और इंग्लिश टीम पहली पारी में महज 147 रनों पर ऑलआउट हो गई।

इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने ट्रैविस हेड की 152 रनों की पारी के बदौलत अपनी पहली पारी में 425 बनाए और 278 रनों की बड़ी बढ़त हासिल की। इंग्लैंड की दूसरी पारी केवल 297 रनों पर सिमट गई, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया को मैच जीतने के लिए 20 रनों का आसान सा बढ़त मिला।

नहीं काम आई रूट और मलान की जुझारू पारी

इंग्लैंड की दूसरी पारी में भी शुरुआत खराब रही थी। लेकिन डेविड मलान की 82 और कप्तान जो रूट की 89 रनों की पारी से इंग्लैंड को कुछ हद तक जीत की उम्मीद दिलाई। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 162 रन की साझेदारी की, लेकिन इस जोड़ी के टूटने के बाद इंग्लैंड का कोई भी खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का डटकर सामना नहीं कर सका।

बता दें कि इंग्लैंड ने चौथे दिन अपने खेल का आगाज 2 विकेट पर 220 से किया था। ऐसा लग रहा था कि इंग्लिश टीम पुरे दिन बल्लेबाजी कर के ऑस्ट्रेलिया के सामने बड़ा लक्ष्य रखने में कामयाब होगी। लेकिन इंग्लैंड ने अपने आखिरी आठ विकेट महज 77 रन जोड़कर गंवा दिए और ऑस्ट्रेलिया के सामने 20 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे उन्होंने 5.1 ओवर में हासिल कर लिया।

फॉर्म में दिखे ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज

इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में कप्तान पैट कमिंस ने शानदार गेंदबाजी की थी। उन्होंने 38 रन देकर 5 विकेट अपनी झोली में डाले थे। मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड को दो-दो जबकि कैमरून ग्रीन को एक विकेट मिला था। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में स्पिनर नाथन लियोन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए और इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 400 विकेट भी पुरे किए।

मैच के बाद सोशल मीडिया पर आए कुछ इस तरह के प्रतिक्रिया