in , , ,

सनराइजर्स हैदराबाद टीम में शामिल होने से पहले टॉप 2 आईपीएल टीम ने राशिद को लेने से किया था मना

लेकिन 2 साल पहले राशिद खान के सबकुछ ऐसा नहीं था जैसा दिख रहा है उन्हें

ashid Khan. (Photo Source: Twitter)
ashid Khan. (Photo Source: Twitter)

क्रिकेट जगत में मौजदा समय में यदि किसी स्पिन गेंदबाज को लेकर सबसे अधिक चर्चा चल रही है तो वह अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान जिन्होंने खुद को लिमिटेड ओवर का स्स्बे अच्छा गेंदबाज साबित किया है. 14 जून को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के लिए काफी बड़ा दिन होने वाला है जब उन्हें पहली बार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौका मिलेगा और इसी वजह से सबकी नजरें 19 साल के राशिद खान पर होना लाजिमी है कि वह किस तरह से क्रिकेट के लम्बे प्रारूप में प्रदर्शन करते है क्योंकि टी-20 और वनडे में तो उन्होंने अपनी गेंदबाजी से सभी को काफी प्रभावित किया है.

लेकिन 2 साल पहले राशिद खान के सबकुछ ऐसा नहीं था जैसा दिख रहा है उन्हें एसोसिएट टीम से खेलना पड़ता था उन्हें अपने क्रिकेट जीवन की शुरुआत से खुद को साबित करना था. अफगानिस्तान टीम के पूर्व कोच लालचंद राजपूत ने इस बात का खुलासा किया है कि किस तरह से राशिद खान को 2017 में 2 टॉप की आईपीएल टीम ने शामिल करने से मना कर दिया था.

“जब मैंने अफगानिस्तान टीम की कोचिंग करना शुरू किया था तो मुझे 19 साल के राशिद खान मिले जिनको देखते ही मुझे यह अंदाज़ा हो गया था कि वह काफी प्रतिभाशाली खिलाड़ी है उनकी आर्म स्पीड और गेंद को तेज़ी के साथ फेकना दूसरों से काफी अलग करता है.”

किंग्स इलेवन पंजाब ने किया मना

लालचंद राजपूत ने इण्डिया टुडे से बातचीत करते हुए बताया कि “जब मैंने 6 से 7 महीने बिताने के बाद यह निर्णय लिया कि राशिद आईपीएल में खेलने के लिए तैयार है तो मैंने कुछ लोगो से बातचीत की. मैंने वीरेन्द्र सहवाग को फोन किया और इस प्रतिभाशाली लेग स्पिनर के बारे में बताया और उस समय किंग्स इलेवन पंजाब के पास अधिक स्पिन विकल्प भी मौजूद नहीं थे और राशिद टीम के लिए अच्छे विकल्प साबित हो सकते थे, लेकिन सहवाग ने कहा कि उनके पास अक्षर पटेल है, हमें स्पिन गेंदबाज की जरूरत नहीं है हम ऑलराउंडर देख रहे है.”

कोलकाता नाईट राइडर्स ने किया मना

किंग्स इलेवन पंजाब के मना करने पर राजपूत ने कोलकाता नाईट राइडर्स से बात की जिनके पास पहले से ही सुनील नारायण मौजूद थे. “मैंने उस समय कोलकाता नाईट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर से बात की क्योंकि मुझे पता था कि टीम सुनील नारायण को लेकर दुविधा की स्थिति में चल रही है. लेकिन इसके बाद भी उन्होंने राशिद को मना कर दिया जिसके पीछे की वजह टीम में पहले से नारायण और कुलदीप का मौजूद होना था.”

सनराइजर्स ने की हाँ

सहवाग और गंभीर के मना करने के बाद राजपूत ने सनराइजर्स हैदराबाद टीम में वीवीएस लक्ष्मण से राशिद के बारे में बात की और उन्होंने इसके लिए हाँ कर दी. “लक्ष्मण इंटरकोंटीनेंटल कप से राशिद को फालो कर रहे थे और उन्होंने इस वजह से उसे शामिल करने का एक रिस्क लेने का निर्णय लिया जिसके बाद अब सभी के सामने उनका ये निर्णय है. आज हम राशिद को एक टी-20 फॉर्मेट का सबसे शानदार गेंदबाज मानते है.”

Dinesh Karthik of India. (Photo by Harry Trump – IDI/IDI via Getty Images)

दिनेश कार्तिक ने किया खुलासा क्योंकि उन्हें अपनी जगह को भारतीय टीम से खोना पड़ा था

MS-Dhoni

मैं अपनी नींद को भी त्याग सकता हूँ महेंद्र सिंह धौनी की बल्लेबाजी देखने के लिए