भारत आकर 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ना चाहते हैं नाथन लियोन - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारत आकर 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ना चाहते हैं नाथन लियोन

टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए 399 विकेट झटक चुके हैं नाथन लियोन।

Nathan Lyon
Nathan Lyon. (Photo by JEREMY NG/AFP via Getty Images)

एशेज टेस्ट सीरीज के शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने बड़ा बयान दिया है। लियोन ऑस्ट्रेलिया के लिए भारत में टेस्ट सीरीज जीतना चाहते हैं। उन्होंने भारत में कुछ टेस्ट सीरीज में भाग लिया है लेकिन वह एक विजेता टीम का हिस्सा नहीं रहे हैं। हालांकि अनुभवी गेंदबाज ने 2013 की तुलना में 2017 सीरीज में काफी बेहतर गेंदबाजी की थी।

हाल ही में The Age के साथ हुए इंटरव्यू में नाथन लियोन ने बताया कि भारत में टेस्ट सीरीज जीतना उनके प्रमुख लक्ष्यों में से एक है। उन्होंने कहा कि, “मैं वास्तव में उस ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा बनना चाहता हूं जो भारत में टेस्ट श्रृंखला जीत सके। मुझे लगता है कि मैं उसमें भी एक बड़ी भूमिका निभा सकता हूं। यह निश्चित रूप से मेरे बड़े लक्ष्यों में से एक है।”

उन्होंने आगे कहा कि, “मुझे नहीं लगता कि हमने लंबे समय तक मूल बातें अच्छी तरह से की है। मैदान पर मिले मौके को हम बेहतर तरीके से नहीं भुना सके। टेस्ट क्रिकेट में मैंने काफी खेला है और इस दौरान मैंने यही महसूस किया है कि यदि आप लंबे समय तक मूल बातों को अच्छे से करते हैं और बल्लेबाज की रक्षा को चुनौती देते हैं तो आपको और मौके मिलेंगे। यह एक बड़ा क्षेत्र है जहां हम बेहतर कर सके हैं।”

टेस्ट क्रिकेट में नाथन लियोन का प्रदर्शन

नाथन लियोन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अब तक कुल 100 टेस्ट मैच खेले हैं, इस दौरान उन्होंने 32.12 की औसत से 399 विकेट झटके हैं। वहीं अगर भारत के खिलाफ उनके प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने अब तक टीम इंडिया के खिलाफ 22 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने 34.76 की औसत से 94 विकेट झटके हैं।

ऑस्ट्रेलियाई टीम  2004 के बाद से भारत में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई हैं। आखिरी बार उन्होंने एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में भारत में सीरीज जीतने में कामयाब रहे थे। हालांकि 2016-17 में स्टीव सिम्थ की कप्तानी में वह सीरीज जीतने के करीब जरूर आए थे लेकिन आखिर में वह भारत के सामने कमजोर पड़ गए।