विराट कोहली के फिटनेस गुरु ने उनकी जिम ट्रेनिंग को लेकर किया बड़ा खुलासा - क्रिकट्रैकर हिंदी

विराट कोहली के फिटनेस गुरु ने उनकी जिम ट्रेनिंग को लेकर किया बड़ा खुलासा

विराट कोहली टीम इंडिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक हैं।

Shankar Basu
Virat Kohli & Shankar Basu. (Photo Source: Twitter)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के फिटेनस कोच शंकर बासु ने विराट कोहली को लेकर बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि विराट कोहली जब जिम में आते हैं तो उस समय वो सबसे उत्साही व्यक्ति में से एक रहते हैं और उन्होंने यह भी कहा कि वह अपने वर्कआउट रूटीन के प्रति पूर्ण समर्पण प्रदर्शित करते हैं।

33 वर्षीय विराट को व्यापक रूप से भारतीय क्रिकेट टीम की फिटनेस को बदलने का श्रेय दिया जाता है और अब कोहली की तुलना दुनिया के कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों से की जाती है। बासु फिटनेस कोच के रूप में टीम इंडिया का भी हिस्सा रहे हैं, और उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में कोहली के परिवर्तन को देखा है। आरसीबी बोल्ड डायरीज पर बोलते हुए, बासु ने कोहली के जिम में वर्कआउट करने और समय बिताने के जुनून के बारे में बताया।

शंकर बासु ने विराट कोहली के वर्तमान वर्कआउट रूटीन का खुलासा किया

शो में शंकर बासु ने बताया कि, “मुझे जो चीज सबसे ज्यादा अच्छी लगती है वह यह है कि वह आज भी जिम में एक बच्चे की तरह आता है। 19 या 20 साल की उम्र में मैंने उनमें जो देखा, वह वास्तव में एक प्रतिशत भी कम नहीं हुआ है। वास्तव में, यह केवल ऊपर जाते रहा है। वह जोश और वह फौलादी संकल्प जो उसे मिला है, वह बहुत प्रेरणादायक है।”

RCB के फिटनेस ट्रेनर ने आगे यह भी कहा कि, “वास्तव में एक ही काम को बार-बार नहीं कर सकते। कार्यक्रम बदलना होगा। हर साल, हमें ट्विकिंग शुरू करने की जरूरत है। हमें ट्रैक करना होगा कि क्या आवश्यक है और उसी हिसाब से खुद को विकसित करना होगा। साधारण चीजें करते रहें, बोरिंग चीजें लगातार करते रहें, यही मंत्र है। अच्छा खाओ, अच्छी नींद लो और अच्छी ट्रेनिंग करो और इसी को दोहराओ।”

कोहली को लेकर उन्होंने कहा कि, “विराट मुख्य रूप से मांसपेशियों को मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं। टी-20 में भी बहुत अधिक विस्फोटक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, स्ट्रेंथ की जरूरत होती है। उसके लिए मजबूत होना अनिवार्य बात है। आपके पास विश्व कप भी कोने में है। तो जाहिर है, हमें सब कुछ को ध्यान में रखते हुए हुए उन्हें काम करना होगा।”

कोहली आईपीएल 2022 में काफी समय से आउट ऑफ फॉर्म थे और बल्ले से ज्यादा रन नहीं बना पाए थे। गुजरात टाइटंस के खिलाफ पिछले मुकाबले में, उन्होंने इस सीजन का अपना पहला अर्धशतक लगाया और 53 गेंदों में 58 रन बनाकर आउट हुए। हालांकि उनकी ये पारी टीम को जीत नहीं दिला सकी।